नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप राम भक्त हैं और भगवान राम से जुड़ी खास जगहों पर घूमने जाना चाह रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। IRCTC आपके लिए भगवान राम से जुड़ी जगहों के टूर के लिए बेहद ही खास पैकेज लेकर आया है। IRCTC भक्तों के लिए भगवान राम के जीवन से जुड़े प्रमुख पवित्र स्थानों को कवर करते हुए रामायण सर्किट पर देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा "श्री रामायण यात्रा" थीम आधारित तीर्थ यात्रा की पेशकश कर रहा है। श्री रामायण यात्रा के तहत यात्रियों को 16 रात और 17 दिन का टूर पैकेज दिया जा रहा है। आइये जानते हैं IRCTC के इस खास टूर के बारे में।

कहां से शुरू होगी यात्रा

इस यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी। सफदरजंग रेलवे स्टेशन से ट्रेन शाम को 6 बजे छूटेगी। अगले दिन सुबह ट्रेन अयोध्या पहुंचेगी। अयोध्या के बाद अगले दिन यह ट्रेन अयोध्या से 20 किलोमीटर की दूरी पर नंदीग्राम के लिए रवाना होगी। अयोध्या नंदीग्राम के बाद ट्रेन सीतामढ़ी जनकपुर के लिए रवाना हो जाएगी। इसके बाद छठवे दिन ट्रेन वाराणासी पहुंचेगी। वाराणसी के बाद अगले दिन यह ट्रेन यात्रियों को प्रयागराज लेकर जाएगी। प्रयाग राज से ट्रेन चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम होते हुए वापस सफदरजंग रेलवे स्टेशन आएगी।

क्या सुविधाएं मिलेंगी

इस टूर पैकेज के तहत यात्रियों को स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट क्लास और सेकेंड क्लास एसी कोच में यात्रा कराई जाएगी। इसके अलावा 8 रातों के आराम के लिए यात्रियों को डीलक्स कटेगरी के आवास में ठहराया जाएगा। यात्रा के दौरान यात्रियों को खाना भी उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि इस दौरान केवल वेज खाना ही दिया जाएगा। साथ ही होटलों में भी भोजन की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही साइटसीन के लिए एसी गाड़ियों की व्यवस्था भी की जाएगी। यात्रियों का ट्रेवेल इंश्योरेंस भी किया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों की सहायता के लिए ट्रेन में एक टूर मैनेजर भी रहेगा।

IRCTC के इस खास टूर के लिए आपको 82950 रुपये खर्च करने होंगे।

Edited By: Abhishek Poddar