नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रेलवे ने 'मैजेस्टिक टूरिस्ट ट्रेन' शुरू की है जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। यह ट्रेन राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, मंडावा जैसे अन्य स्थानों पर दो टूर पैकेज का ऑफर दे रही है, जो लोगों के लिए 210 डॉलर प्रति व्यक्ति/ एक रात की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। ट्रेन में 5 दिन और 4 रात का पैकेज है। 'मैजेस्टिक राजस्थान' पैकेज (ताजमहल का अन्य) की प्रस्थान तारीख 25 नवंबर, 23 दिसंबर, 20 जनवरी, 17 फरवरी, 23 मार्च और 9 अप्रैल है। 'राजसी ताजमहल के साथ राजस्थान के टूर पैकेज की तारीखें' 30 सितंबर, 14 अक्टूबर, 9 दिसंबर, 6 जनवरी, 3 फरवरी और 9 मार्च है।

IRCTC की मैजेस्टिक टूरिस्ट ट्रेन के बारे जानें 10 जरूरी बातें...

वेबसाइट majestictouristtrains.com की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ट्रेन के दौरे, ट्रेन में रहने की जगह, अंतरराष्ट्रीय भोजन, प्रवेश शुल्क के साथ सभी जानकारी दी गई है।

ट्रेन की विशेषताओं में शामिल, सभी मेहमानों के लिए सुरक्षा लॉकर, दूसरे एसी डिब्बों में अलग बैठने की जगह, 2 रेस्तरां, 1 रसोई, बाथरूम और वॉशरूम में गर्म और ठंडा पानी, शॉवर क्यूबिकल्स आदि की सुविधा है।

फर्स्ट एसी में चार बंटिंग बेड के साथ चार शेयरिंग कंपार्टमेंट हैं। प्रत्येक डिब्बे में रहने वालों की गोपनीयता के लिए एक लॉक करने योग्य स्लाइडिंग दरवाजा है। प्रत्येक डिब्बे में प्रत्येक अतिथि के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा लॉकर है।

फर्स्ट एसी की तरह फर्स्ट एसी कूपे में एक बंक बेड के साथ डबल शेयरिंग कंपार्टमेंट हैं। प्रत्येक डिब्बे में रहने वालों की गोपनीयता के लिए स्लाइडिंग डोर है। प्रत्येक डिब्बे में प्रत्येक अतिथि के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा लॉकर है।

सेकंड एसी कोच भी फर्स्ट एसी की तरह ही होते हैं। हालांकि, गोपनीयता के लिए कोई दरवाजे नहीं हैं। प्रत्येक चार बर्थ सेक्शन में दो चारपाई हैं। प्रत्येक सेकंड एसी कोच में अलग बैठने की जगह है।

ट्रेन में दो रेस्तरां हैं, जिनमें से प्रत्येक में 64 मेहमानों को बैठने की क्षमता है।

मेनू में भारतीय व्यंजन के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय व्यंजन भी हैं और ग्रुप के मेहमानों की जरूरतों के अनुसार मेनू को तैयार किया गया है।

प्रत्येक कोच में दो शौचालय हैं, कोच के प्रत्येक छोर पर एक शौचालय है जो नए तरीके से वैक्यूम आधारित टेक्नोलॉजी से लैस है।

प्रत्येक कोच में दो शॉवर क्यूबिकल हैं, कोच के प्रत्येक छोर पर एक क्यूबिकल है। शॉवर क्यूबिकल्स में गर्म पानी की सुविधा है।

दूसरे एसी कोच में से एक में एक मिनी-लाइब्रेरी दी गई है। मेहमानों के आराम करने के लिए ट्रेन में फुट मसाजर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप