नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। "गर फिरदौस बर रूये ज़मी अस्त, हमी अस्तो हमी अस्तो हमी अस्त।" इन पंक्तियों का मतलब है कि, अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो बस यहीं है। अगर आप भी इन छुट्टियों में 'धरती के स्वर्ग' यानी कश्मीर की वादियों का लुत्फ उठाना चाह रहे हैं तो IRCTC आपके लिए बेहद ही शनदार एयर टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है। सर्दियों के मौसम में कश्मीर की बर्फीली वादियां, डल झील पर तैरते शिकारे, वाजवान और कहवा हर किसी का मन मोह लेते हैं।

अगर आप भी इन सर्दियों में छुट्टियां बिताने के लिए बाहर जाने का मन बना रहे हैं, तो कश्मीर छुट्टियां बिताने के लिए सबसे बेहतर जगहों में से एक हो सकता है। IRCTC ने अपने कश्मीर एयर पैकेज को 'MYSTICAL KASHMIR WITH HOUSE BOAT ACCOMMODATION' नाम दिया है। आइए जानते हैं इस टूर पैकेज के बारे में।

टूर का कार्यक्रम

यात्री हैदराबाद एयरपोर्ट से सुबह 7 बजकर 55 मिनट चंड़ीगढ़ के लिए उड़ान भरेंगे। चंडीगढ़ से यात्रियों को कनेक्टिंग फ्लाइट के जरिए श्रीनगर ले जाया जाएगा। श्रीनगर पहुंचने पर यात्री होटल में रात का आराम करेंगे। अगली सुबह यात्री, शंकराचार्य मंदिर के दर्शन करेंगे। मंदिर का दर्शन करने के बाद सैलानी, मुगल गार्डन,चेशमाशाही, परिमहल, बॉटनिकल गार्डन और शालीमार गार्डन की सैर पर जाएंगे। इसके बाद यात्री डल झील के किनारे स्थित तीर्थ स्थान हजरतबल का दर्शन करेंगे। शाम को यात्री अपने खर्चे पर शिकारा पर घूमने के साथ चार-चिनार घूमने का लुत्फ भी उठा सकेंगे।

इसके अलगे दिन सैलानी गुलमर्ग के लिए रावाना हो जाएंगे। गुलमर्ग में यात्री अपने खर्चे पर खिलनमर्ग के ट्रैक पर जा सकते हैं। गुलमर्ग से सैलानी वापस श्रीनगर लौट आएंगे। इसके अगले दिन यात्री श्रीनगर से पहलगाम के लिए रावाना हो जाएंगे। पहलगाम जाने के रास्ते में यात्री केसर के खेत और अवंतीपुरा खंडहर जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। पहलगाम से सैलानी वापस श्रीनगर के लिए लौट आएंगे।

श्रीनगर से अगले दिन सैलानी सोनमर्ग के लिए रावाना हो जाएंगे। सोनमर्ग की वादियां सिंध से घिरी हुई हैं, इसके अलावा आपको यहां पर ट्राउट और महासीर के पेड़ भी बारी संख्या में देखने को मिलेंगे। इसके अलावा आप थजीवास ग्लेशियर की यात्रा पर भी जा सकते हैं। सोनमर्ग से सैलानी वापस श्रीनगर लौट आएंगे। श्रीनगर में यात्रियों के लिए हाउसबोट में रुकने का इंतजाम किया जाएगा। हाउबोट में रात के आराम के बाद यात्री अगले दिन चंडीगढ़ के लिए रावाना हो जाएंगे।

कितने का है यह टूर पैकेज

6 दिन और 5 रातों वाले इस कश्मीर टूर पैकेज के लिए आपको 2,6335 रुपए खर्च करने होंगे।

Edited By: Abhishek Poddar