Move to Jagran APP

6 महीने के निचले स्तर पर Infrastructure Sector का उत्पादन, इस वजह से हुई गिरावट

सरकार ने बताया कि कच्चे तेल प्राकृतिक गैस रिफाइनरी उत्पादों और बिजली के उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट की वजह से अप्रैल 2023 में आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों की उत्पादन वृद्धि छह महीने के निचले स्तर 3.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Wed, 31 May 2023 07:34 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 07:34 PM (IST)
6 महीने के निचले स्तर पर Infrastructure Sector का उत्पादन, इस वजह से हुई गिरावट
Infrastructure sector production at 6-month low, this is the reason for the decline

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: केंद्र सरकार की ओर से वित्त वर्ष 23 की जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिए। इसके अलावा सरकार ने बताया कि कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों और बिजली के उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है।

loksabha election banner

इस गिरावट के वजह से अप्रैल 2023 में आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों की उत्पादन वृद्धि छह महीने के निचले स्तर 3.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

अप्रैल 2023 में विकास दर सबसे कम

जारी आंकड़ो के मुताबिक, अप्रैल 2022 में कोर सेक्टर की ग्रोथ 9.5 फीसदी थी, जबकि मार्च 2023 में प्रमुख इंफ्रा सेक्टर में 3.6 फीसदी की ग्रोथ रेट दर्ज की गई थी। वहीं अप्रैल 2023 में विकास दर अक्टूबर 2022 के बाद से सबसे कम है।

उर्वरक, स्टील और सीमेंट में बढ़ा उत्पादन

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अप्रैल में कोयला उत्पादन की वृद्धि दर घटकर 9 फीसदी रह गई। वहीं अप्रैल में उर्वरक उत्पादन में 23.5 प्रतिशत, स्टील में 12.1 प्रतिशत और सीमेंट उत्पादन में 11.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

7.2 फीसद रही देश की विकास दर

सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने आज जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष में 9.1 प्रतिशत विस्तार के मुकाबले वित्त वर्ष 23 में जीडीपी 7.2 प्रतिशत बढ़ी है।

वहीं, अगर सिर्फ पिछली तिमाही की बात करें तो भारत की पिछली तिमाही में जीडीपी 6.1 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी है। कृषि क्षेत्र में बात करें तो एग्री सेक्टर का तिमाही-दर-तिमाही आधार पर ग्रोथ रेट 4.7 फीसदी से बढ़कर 5.5 फीसदी हो गया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.