नई दिल्‍ली, पीटीआइ। रेलवे स्टेशन पहुंचकर बैट्री चालित कार (ई-कार) और व्हील चेयर के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। यात्री इसकी व्यवस्था पहले से भी कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर ट्रेनों के टिकट और रिटायरिंग रूम की तरह स्टेशनों पर मौजूद बैट्री चालित कार और व्हील चेयर की भी आनलाइन बुकिंग की जा सकेगी। पहले चरण में पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ जंक्शन और वाराणसी कैंट समेत देश के 21 प्रमुख स्टेशनों पर व्हील चेयर और मुंबई के 3 स्टेशनों पर बैट्री चालित कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है। दूसरे चरण में गोरखपुर जंक्शन और बनारस स्टेशन में यह सुविधा मिलेगी।

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर व्हील चेयर मुफ्त मिलेगी, जबकि बैट्री चालित कार के लिए निर्धारित किराया देना होगा। व्हील चेयर बुक कराने का समय स्टेशनों के अनुसार है। जैसे, लखनऊ और वाराणसी के लिए 4 घंटे, जबकि अहमदाबाद स्टेशन के लिए छह घंटे पहले बुकिंग करानी होगी। बुकिंग के समय ही 500 रुपये जमानत रकम जमा करना होगी, जो व्हील चेयर वापस करने के बाद आनलाइन वापस हो जाएगी। बैट्री चालित कार की आनलाइन बुकिंग मुंबई के तीन प्रमुख स्टेशनों के लिए शुरू हुई है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के लिए 40 रुपये, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) और दादर के लिए 50-50 रुपये किराया निर्धारित है।

अभी मैनुअल है व्यवस्था

अभी व्हील चेयर या बैट्री चालित कार की सुविधा लेने की व्यवस्था मैनुअल है। यात्री स्टेशन पर पहुंचकर इंतजार करते हैं और रेल कर्मियों का चक्कर लगाते हैं। आनलाइन बुकिंग होने से ये समस्याएं नहीं होंगी।

यहां व्हील चेयर की बुकिंग सुविधा :

वाराणसी कैंट, लखनऊ जंक्शन, लखनऊ चारबाग, आगरा कैंट, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुसावल, हावड़ा, इंदौर, झांसी, कानपुर सेंट्रल, माता वैष्णवदेवी कटरा, मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसएमटी, नागपुर, नई दिल्ली, पठानकोट, पुणे, सिकंदराबाद, बड़ोदरा और विजयवाड़ा।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के मुताबिक दिव्यांगजन, मरीज अथवा ऐसे यात्री जो चलने में असमर्थ हों, उनके लिए महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर व्हील चेयर और बैट्री आपरेटेड कार की व्यवस्था की गई है।

Edited By: Ashish Deep