नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जल्द ही ट्रेनों से स्पेशल टैग हटाए जाने और बढ़ा हुआ किराया कम करने की घोषणा की है। मंगलवार को ओडिशा के झारसुगुड़ा दौरे के क्रम में उन्होंने कहा कि कोविड महामारी का प्रकोप कम होने के साथ ही अब ट्रेनों की आवाजाही भी सामान्य होती जा रही है। अगले दो से ढाई महीने में ट्रेनों से स्पेशल टैग हट जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों को कोरोना काल से पहले की व्यवस्था के अनुरूप कम किराया चुकाना होगा।

सीनियर सिटीजन को रियायत

वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और विशेष श्रेणी के यात्रियों को पहले की तरह किराये में रियायत भी मिलने लगेगी। रेल मंत्रालय स्थिति पर नजर बनाए हुए है। बता दें कि यह बातें मंगलवार को झारसुगुड़ा दौरे पर पहुंचे रेल मंत्री ने दक्षिण-पूर्व रेलवे और पूर्वी तट रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद कहीं।

डाकघरों से रेल टिकट खरीदने में रुचि दिखा रहे लोग :

मंत्री ने बताया कि देश के 25 हजार से अधिक पोस्ट आफिस में रेल टिकटों की भी बिक्री हो रही है। लोग इसमें रुचि दिखा रहे हैं। इसका दायरा और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोस्टल का भविष्य स्वर्णिम है। लोग स्पीड पोस्ट और पार्सल सिस्टम को पसंद करते हैं। कई नई योजनाओं के माध्यम से डाक विभाग में सुधार किया जा रहा है। अश्विनी वैष्णव रेल के साथ सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के भी मंत्री हैं।

इसके अलावा पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ( CPRO ) पंकज कुमार सिंह के मुताबिक दिव्यांगजन, मरीज अथवा ऐसे यात्री जो चलने में असमर्थ हों, उनके लिए महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर व्हील चेयर और बैट्री आपरेटेड कार की व्यवस्था की गई है। सुविधाएं सुगमतापूर्वक लेने के लिए आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर इनकी बुकिंग कर सकते हैं। व्हील चेयर के लिए बुकिंग सुविधा 21 रेलवे स्टेशनों पर दी जा रही है।

Edited By: Ashish Deep