Move to Jagran APP

Independence Day 2021: महिलाओं की वित्तीय आजादी के लिए जरूरी है निवेश, आजमाइए ये खास टिप्स

कई सारी महिलाओ के मन में यह सवाल जरूर आता है कि खर्चों को मैनेज कैसे किया जाए। कामकाजी महिलाओं के पास आय के कुछ साधन होते हैं पर गृहणियों के पास आय का रेगुलर सोर्स नहीं होता। आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके इसे मैनेज कर सकतीं हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sun, 15 Aug 2021 10:07 AM (IST)Updated: Sun, 15 Aug 2021 11:45 AM (IST)
Independence Day 2021: महिलाओं की वित्तीय आजादी के लिए जरूरी है निवेश, आजमाइए ये खास टिप्स
महिलाएं कुछ आसान से टिप्स को फॉलो कर बचत कर सकतीं हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप में से कई सारे लोगों के मन में अक्सर ही यह ख्याल आता होगा कि अपने खर्चे को कैसे मैनेज किया जाए, बचत कैसे की जाए, टैक्स सेविंग करने के लिए या फिर बचत के पैसे को इनवेस्ट करने के लिए क्या सही है, क्या गलत। खास तौर पर महिलाओं के मन में तो यह सवाल जरूर आता है। कामकाजी महिलाओं के पास आय के कुछ साधन होते हैं, पर गृहणियों के पास आय का कोई रेगुलर सोर्स भी नहीं होता। तो खास तौर पर आज हम 15 अगस्त यानी आजादी के दिन के इस मौके पर महिलाओं के लिए कुछ ऐसे फाइनेंशियल टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपना कर आप भी अपनी फाइनेंशियल परेशानियों से छुटकारा हासिल कर सकती हैं।

loksabha election banner

अपनी फाइनेंशियल स्थिति को समझना

फाइनेंशियल प्लानर शिल्पी जौहरी ने जोर देकर कहा कि सबसे पहले तो आपको अपनी वित्तीय स्थिति को समझना होगा। यदि आप कामकाजी महिला हैं तो आपको यह देखना होगा कि आपकी मंथली सैलरी कितनी है, और आप उस में से कितने बचा सकती हैं। लेकिन यदि आप हाउस वाइफ हैं तो आपके ऊपर यह जिम्मेदारी थोड़ी और बढ़ जाती है। ऐसे में हर महीने की शुरुआत में आप अपने खर्चों का आकलन जरूर कर लें। इसके अलावा आप उन सभी जरूरतों की लिस्ट बना लें जिनपर आपको महीने में खर्च करना है।

इमरजेंसी फंड बनाना और कर्ज से बचना

बकौल जौहरी आपको एक इमरजेंसी फंड जरूर बनाना चाहिए, और हर महीने अपने खर्चे से बचत का कुछ हिस्सा जरूर उसमें इनवेस्ट करना चाहिए। इससे ना केवल अचानक से आने वाले खर्चों या वित्तीय परेशानियों से निपटने में सहायता मिलती है, बल्की हमारे पास फंड के तौर पर अच्छी खासी बचत होने के कारण हमें कर्ज लेने से भी छुटकारा मिल जाता है।

बीमा राशि में निवेश करना

हर एक को किसी ना किसी बीमा राशि में निवेश जरूर करना चाहिए। इससे आकस्मिक और भविष्य में होने वाले खर्च को मैनेज करने में सहायता मिलती है। साथ ही जो कामकाजी महिलाएं हैं, वे बीमा योजना में निवेश करके टैक्स सेविंग भी कर सकती हैं। इसके अलावा हाउसवाइफ को ध्यान में रखते हुए भी कई सारी बीमा कंपनियों और सरकार की तरफ से कुछ ऐसी स्कीम चलाई गई है, जिसमें वे आसानी से निवेश कर सकती हैं।

पेंशन योजना में निवेश

पेंशन योजना में निवेश करना बचत का हमेशा से ही एक सबसे सरल, आसान और अच्छा तरीका माना जाता रहा है। इसमें ना केवल आपको बेहतर ब्याज दर का लाभ मिलता है, बल्कि टैक्स सेविंग करने में भी मदद हासिल होती है। पेंशन स्कीम में निवेश करने से आप बुढ़ापे में भी आय के लिए दूसरों पर निर्भर होने से बची रहेगीं। सरकार के द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना में आप मात्र 42 रुपये प्रति महीने से निवेश शुरू कर सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.