Move to Jagran APP

कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नहीं मिली जॉब, ऐसे ढूंढें दूसरी नौकरी

पढ़ाई के बाद छात्रों को यह उम्मीद होती है कि कैंपस प्लेसमेंट के जरिए उनकी नौकरी लग जाएगी।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 05:20 PM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 06:30 PM (IST)
कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नहीं मिली जॉब, ऐसे ढूंढें दूसरी नौकरी
कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नहीं मिली जॉब, ऐसे ढूंढें दूसरी नौकरी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पढ़ाई के बाद छात्रों को यह उम्मीद होती है कि कैंपस प्लेसमेंट के जरिए उनकी नौकरी लग जाएगी। कई बार कंपनी प्लेसमेंट के लिए आती है तो कई दफा नहीं आती है। ऐसे में अपनी पहली जॉब की आस लगाए बैठे छात्रों को निराशा हाथ लगती है। जिस छात्र को कैंपस प्लेसमेंट में नौकरी मिल जाती है वह राहत महसूस करता है। लेकिन अगर आपको कैंपस प्लेसमेंट में नौकरी नहीं मिली है तो आप निराश न हों। हम इस खबर में चार ऐसी बातें बता रहे हैं जिनके जरिए आपको कैंपस प्लेसमेंट के बाद भी नौकरी मिल सकती है।

loksabha election banner

खुद को अपडेट रखें: आमतौर पर बहुत सारे छात्र कॉलेज कैंपस में लगे नोटिस बोर्ड पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते। सबसे पहले तो जरूरी है कि आप अपने विभाग से लेकर डोरमेट्री तक के नोटिस बोर्ड को चेक करते रहें। यहां से आपको हर तरह की जानकारी मिलती है।

संबंध का पड़ता है फर्क: छात्रों को कोशिश करनी चाहिए कि वह अपने प्रोफेसर के साथ अच्छा संबंध बनाकर रखें। वैसे पढ़ने में तेज छात्र अक्सर टीचर की नजर में बने रहते हैं। ऐसे में आप उनके साथ काम करने के मौके भी ढूंढ सकते हैं। अच्छे संबंध होने की वजह से कई बार प्रोफेसर आपको नौकरी में मदद करते हैं। वे कहीं आई हुई वैकेंसी के बारे में बताते हैं या किसी के जरिए मदद की पेशकश करते हैं।

कैंपस के बाद भी क्लब बनाकर रखें: गर्मी के इंटर्नशिप या स्टूडेंट बॉडी के अलावा आपको कैंपस से बाहर के उन क्लब को भी ज्वाइन करने के बारे में सोचना चाहिए जिनसे आपका संपर्क बढ़ें। ऐसा क्लब ज्वाइन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

अपने काम पर करें फोकस: कहते हैं किसी भी चीज को पाने के लिए तीन चीजें जरूरी होती हैं। हार्ड वर्क, टैलेंट और लक। कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती। ऐसे में भाग्य का बहुत अहम रोल होता है। लेकिन मेहनत तो अपने हाथ में है जिसे किया जा सकता है। किसी कुशलता, समय या आइडिया पर काम करते हुए आप आमदनी जेनरेट करने पर विचार कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.