Move to Jagran APP

क्रेडिट स्कोर ठीक रहा तो आसानी से मिल जाएगा लोन, ऐसे सुधारें अपना स्कोर

बैंक कम स्कोर वाले लोगों को लोन या क्रेडिट कार्ड देना पसंद नहीं करते क्योंकि वे अपने पैसे से उन पर भरोसा नहीं करते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 03:15 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 03:15 PM (IST)
क्रेडिट स्कोर ठीक रहा तो आसानी से मिल जाएगा लोन, ऐसे सुधारें अपना स्कोर
क्रेडिट स्कोर ठीक रहा तो आसानी से मिल जाएगा लोन, ऐसे सुधारें अपना स्कोर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करते समय क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की संख्या है जो बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में व्यक्ति के साख को बताता है। क्रेडिट स्कोर की गणना आपके क्रेडिट हिस्ट्री का उपयोग करके की जाती है, जिसमें आपके पेमेंट हिस्ट्री, आपके द्वारा उपयोग किए गए लोन या क्रेडिट कार्ड, आदि की जानकारी शामिल होती है। 

loksabha election banner

अगर क्रेडिट स्कोर ज्यादा रहेगा तो लोन या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है और कम स्कोर हो तो यह पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है। बैंक कम स्कोर वाले लोगों को लोन या क्रेडिट कार्ड देना पसंद नहीं करते, क्योंकि वे अपने पैसे से उन पर भरोसा नहीं करते हैं। कम स्कोर होने के बावजूद यदि आपको कार्ड या लोन मिलता है, तो आपकी क्रेडिट सीमा कम हो सकती है या आपको बहुत अधिक ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है। इसे रोकने के लिए आपको अपना क्रेडिट स्कोर सुधारना होगा।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें

अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए आपको जो महत्वपूर्ण चीजें करनी हैं उनमें से एक है अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना। ऐसा करने से आपको अपनी रिपोर्ट में गलतियों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यदि आप अपनी रिपोर्ट में गलतियां पाते हैं, तो आपको इसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए।

बकाया बिलों का भुगतान करें

यदि आपके पास कोई बकाया क्रेडिट कार्ड बिल या लोन है, तो आपको अपने स्कोर को थोड़ा सुधारने के लिए तुरंत भुगतान करना होगा। पेमेंट हिस्ट्री उन कारकों में से एक है जिन्हें क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय ध्यान में रखा जाता है। हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड के कारण केवल न्यूनतम राशि का भुगतान करने से बचें क्योंकि यह आपके कार्ड के बकाया राशि को बढ़ाएगा। बकाया राशि कम रखने के लिए पूर्ण बिल का भुगतान करने का प्रयास करें।

क्रेडिट यूटिलाइजेशन

यह एक और प्रमुख कारक है जिसे क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय माना जाता है। आपके लिए उपलब्ध क्रेडिट की सीमा और इसका कितना आप उपयोग कर रहे हैं, यह क्रेडिट पैसे पर आपकी निर्भरता को दर्शाता है। हमेशा यह सलाह दी जाती है कि लोग अपने क्रेडिट उपयोग को 30% से कम रखें। इसलिए, यदि आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं तो इस बात की जांच करें कि आप कितने पैसे क्रेडिट पर उपयोग कर रहे हैं। 

अपने क्रेडिट की योजना बनाएं

बहुत से लोग जिनके अंक बहुत गिरते हैं, वे ऐसे होते हैं जो अपने वित्त की अच्छी योजना नहीं बनाते हैं। यदि आप अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए बहुत सारे क्रेडिट कार्डों के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उन सभी के समय पर बिलों का भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो आपको भारी बकाया राशि और विलंबित पेमेंट हिस्ट्री के साथ छोड़ दिया जाएगा जो आपके स्कोर को कम कर देगा। 

एक या दो दिन में क्रेडिट स्कोर ठीक नहीं किया जा सकता है। इसके लिए समय, धैर्य और योजना की आवश्यकता होती है। एक बार जब आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर हो जाता है, तो ऐसी कोई भी गलती न करें जो इसे नुकसान पहुंचाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.