Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered: जानें कोरोना लॉकडाउन के बाद कैसे मिलेगी जॉब और कैसे करें तैयारी

आइए जानते हैं कि लॉकडाउन के बाद किन सेक्टर में सबसे ज्यादा उछाल और नौकरियां आने की संभावना है। कई प्रोफेशनल्स के लिए पहले से अधिक आकर्षक अवसर निकलकर सामने आ सकते हैं।

By Vineet SharanEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 08:57 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 06:21 PM (IST)
Stay Home Stay Empowered: जानें कोरोना लॉकडाउन के बाद कैसे मिलेगी जॉब और कैसे करें तैयारी
Stay Home Stay Empowered: जानें कोरोना लॉकडाउन के बाद कैसे मिलेगी जॉब और कैसे करें तैयारी

नई दिल्ली, विनीत शरण। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के इस दौर में आर्थिक संकट और वैश्विक मंदी की बातें हो रही हैं, हालांकि, लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था में बूम और कई सेक्टर में उछाल आने की भी उम्मीदें हैं। आइए जानते हैं कि लॉकडाउन के बाद किन सेक्टर में सबसे ज्यादा उछाल और नौकरियां आने की संभावना है। वहीं, कई प्रोफेशनल्स के लिए पहले से अधिक आकर्षक अवसर निकलकर सामने आ सकते हैं। यहां हम यह भी बता रहे हैं कि कोरोना संकट के बाद उभरने वाली नई नौकरियों के लिए युवाओं को किस तरह तैयारी करनी चाहिए।

loksabha election banner

इन 8  सेक्टरों में सबसे ज्यादा नौकरी

लॉकडाउन के बाद उभरने वाली नई अर्थव्यवस्था में इन सेक्टर को हम आवश्यक सेक्टर कह सकते हैं। ये सेक्टर हैं-हेल्थ केयर, हेल्थ टेक, फार्मा, हाइटेक, मैन्युफैक्चरिंग, एग्री टेक, नियो-बैंकिंग और फिनटेक।

सपोर्ट सर्विस (सहायक सेवा)- जब ज्यादा से ज्यादा कंपनियां वर्क फ्रॉम होम को तरजीह देंगी, तो सपोर्ट सर्विस जैसे लॉजिस्टिक, रसद, सुविधा प्रबंधन जैसे सेक्टर में काफी ग्रोथ होगी और देश में नई नौकरियां आएंगी।

स्वदेशी पर जोर- मेड इन इंडिया और मेक इन इंडिया कार्यक्रम रफ्तार पकड़ेंगे। खासकर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर काफी जोर होगा। इन सेक्टर्स में ढेरों भारतीयों के लिए नौकरियां आ सकती हैं।

कृषि तकनीक- देश में कृषि संबंधी तकनीक पर काफी ध्यान दिए जाने की संभावना है और इससे काफी नौकरियां आएंगी। कोरोना संकट ने हमारा ध्यान कृषि क्षेत्र की ओर खींचा है। मजबूत कृषि देश की इकोनॉमी रीढ़ बन सकती है। वहीं, यह श्रमिकों के माइग्रेंट होने की समस्या से निपटने में भी मदद करेगी। संभावना है कि राज्य सरकारें खासकर कृषि तकनीक में ज्यादा निवेश करेंगी, जिससे स्थानीय रोजगार उत्पन्न होंगे।

तकनीकी विकास- अब जब वर्क फ्रॉम होम बढ़ रहा है, तो संचार बेहतर करने के लिए इस सेक्टर के निवेश में इजाफा होगा। एचआर टेक जैसे जीरो टच पैरोल और जियो फेंसिंग का इस्तेमाल बढ़ेगा। इससे तकनीकी सेक्टर में नौकरियां आएंगी।

एजुकेशन तकनीक- एजुकेशन तकनीक के साथ बेहतर लर्निंग मैनेजमेंट के लिए निवेश आएगा। इस सेक्टर में भी आने वाले दिनों में नौकरी आएगी।

करियर में लचीलापन बनाएं

अपने सेक्टर को छोड़कर किसी और सेक्टर में नौकरी मिले तो कोई हर्ज नहीं है। अपने करियर के विकल्पों को लचीला बनाए रखें।

इस तरह नए विकल्प देखें

-अपनी ही इंडस्ट्री में दूसरी नौकरी

-अलग इंडस्ट्री में एक जैसी जॉब

-अलग इंडस्ट्री में अलग नौकरी

नई जॉब की कोशिश करने के टिप्स

 अंतराष्ट्रीय ग्लोबल एजेंसी जीक्यूआर की प्रमुख एमिली स्लोकम की मानें तो नई नौकरियां आएंगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, एयरलाइंस कंपनियों में मार्केट एसोसिएट की नौकरियां भले कम होंगी, लेकिन फार्मा कंपनियों में ऐसी नौकरियां बढ़ेंगी। रिक्रूटमेंट एजेंसी एरोटेक के अधिकारी विनय नायक के मुताबिक, अपनी सीवी और लिंक्डइन प्रोफाइल हमेशा अपडेट रखें। वहीं, अपने सोशल मीडिया अकाउंट को भी हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए।

-जिस कंपनी में अप्लाई कर रहे हैं, वहां कोई रेफरेंस हो तो अच्छा होगा।

-पहले जहां काम कर चुके हैं, वहां भी आवेदन कर सकते हैं।

-नौकरी देने वाले किसी मैनेजर को सीधे जानते हैं तो अच्छा होगा।

-आवेदन से पहले कंपनी के काम, प्राथमिकता और तरीके को समझें।

-हायरिंग मैनेजर से आपकी पहली मुलाकात निजी मुलाकात की तरह हो।

-नौकरियों की तलाश कभी बंद नहीं करनी चाहिए। 

पहली नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए टिप्स

उन उद्योगों पर ध्यान दें जो ज्यादा नौकरियां दे रहे हैं। ग्राहक सेवा, वेयरहाउस वर्कर, अकाउंटेंट्स, स्वास्थ्यकर्मियों की मांग बढ़ेगी। सरकारें भी महामारी से लड़ने के लिए नई नौकरियां लाएंगी। आप ये देखें कि आप किस सेक्टर में काम कर सकते हैं। सोशल डिस्टैंसिंग के चलते इंटरव्यू प्रोसेस धीमा होगा।

वीडियो इंटरव्यू के लिए तैयार रहें। इंटरव्यू की पहले से तैयारी करें।

उन सवालों के जवाब सोचें जो इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं।

वर्क फ्रॉम होम की प्रैस्टिस करें, क्योंकि यही भविष्य है।

इंटरव्यू होने के एक हफ्ते बाद ही फॉलोअप के लिए कॉल करें।

खुद को बेहतर बनाने का हमेशा प्रयास करते रहें। खुद में निवेश करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.