Move to Jagran APP

पर्सनल लोन: इमरजेंसी के वक्त आता है काम, लेकिन पहले जान लें ये बातें

पर्सनल लोन इमरजेंसी के वक्त काफी काम आता है

By NiteshEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 03:42 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 06:30 PM (IST)
पर्सनल लोन: इमरजेंसी के वक्त आता है काम, लेकिन पहले जान लें ये बातें
पर्सनल लोन: इमरजेंसी के वक्त आता है काम, लेकिन पहले जान लें ये बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पर्सनल लोन इमरजेंसी के वक्त काफी काम आता है। यह अनसेक्योर्ड लोन है है जो अन्य किसी कर्ज की तुलना में आसानी से मिल जाता है। इसमें अपेक्षाकृत कम कागजी कार्रवाई की जरूरत पड़ती है। साथ ही गारंटर भी नहीं देना होता है। आमतौर पर लोग मेडिकल इमरजेंसी में शादी या अन्य किसी समारोह के वक्त पर्सनल लोन लेते हैं। पर्सनल लोन के वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए हम इस खबर में आपको बता रहे हैं।

loksabha election banner

कम ब्याज पर लोन

सबसे पहले तो आप ये देखें कि आपको किस बैंक से कम ब्याज पर पर्सनल लोन मिल रहा है। पर्सनल लोन की शर्त को पढ़ने के बाद ही आपको ब्याज दरों पर फैसला करना चाहिए। लोन पर ब्याज देखने के लिए आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं।

कितना लिया जाता है फीस

आपको ब्याज के अलावा पर्सनल लोन पर अन्य चार्ज की भी जानकारी होनी चाहिए। इनमें प्रोसेसिंग फीस, चेक बाउंस होने का चार्ज, लोन रद्द करने की फीस, लेट पेमेंट चार्ज, प्री पेमेंट फीस आदि शामिल हैं।

प्रीपेमेंट की शर्त

पर्सनल लोन लेने से पहले आप प्रीपेमेंट की शर्त जान लें। कई जगह पर्सनल लोन में आपको प्री पेमेंट शुल्क देना होता है। इसका मतलब यह है कि अगर आप समय से पहले कर्ज चुकाना चाहें तब आपको बैंक को चार्ज देना होगा। जैसे जितना ब्याज आप पर्सनल लोन की कुल अवधि में चुकाते हैं, लगभग उतना ही ब्याज आपको प्रीपेमेंट करने पर भी चुकाना पड़ता है।

लोन के अन्य विकल्प

चुकी पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है, इसलिए इस पर अधिक ब्याज चुकाना पड़ता है। घर की मरम्मत या उसके विस्तार के लिए लोन लेते वक्त आप टॉप-अप होम लोन ले सकते हैं। यह सस्ता भी है और इससे इनकम टैक्स बचत में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.