नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (GSTN) ने एक रचनात्मक प्रतियोगिता लॉन्च की है। इस प्रतियोगिता का नाम "GST-n-You" है। जीएसटीएन ने करदाताओं को कर प्रणाली के समीप लाने के उद्देश्य से यह रचनात्मक प्रतियोगिता लॉन्च की है। इस प्रतियोगिता में लोगों को जीएसटी पर विभिन्न हालिया पहलों और सुधारों पर वीडियो और ग्राफिक्स तैयार करने होंगे। इस प्रतियोगिता में श्रेष्ठ उम्मीदवारों के पास नकद इनाम जीतने का मौका है। कर प्रणालियों की बेहतर समझ के माध्यम से करदाताओं और कर अधिकारियों को एक दूसरे के करीब लाने का यह प्रयास है।

जीतिए नकद इनाम

जीएसटीएन ने प्रतियोगिता में आने वाली सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि को 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि से पुरस्कृत करने का फैसला किया है। इसके बाद चार श्रेष्ठ प्रविष्टियों को 50,000 रुपये की पुरस्कार राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं, इसके बाद अन्य 20 श्रेष्ठ प्रविष्टियों को 10,000 रुपये की पुरस्कार राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। यह रचनात्मक सामग्री न केवल नकद पुरस्कार जीतने का मौका देगी, बल्कि चयनित प्रविष्टियों का उपयोग सरकार की सार्वजनिक शिक्षा और जागरूकता अभियानों के लिए भी किया जाएगा।

इन विषयों पर भेजनी होगी प्रविष्टियां

जीएसटीएन इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों से 30 से 120 सेकेंड की वीडियो फॉर्म में प्रविष्टियां मंगा रहा है। ये वीडियो एनिमेशन, ट्यूटोरियल, शॉर्ट फिल्म आदि हो सकती हैं। वीडियो के स्थान पर प्रतिभागी स्थिर ग्राफिक्स भी भेज सकते हैं। ये प्रविष्टियां जीएसटी पर हालिया विभिन्न पहलों या सुधारों के विषय पर होनी चाहिए। जैसे-

1. जीएसटी- वन नेशन, वन टैक्स, वन मार्केट

2. जीएसटी और एमएसएमई पर घटे हुए कर

3. जीएसटी और स्वचालित अनुपालन

4. जीसटी और मासिक घरेलू बजट में कमी

5. बिना चेक पोस्ट के माल की आवाजाही

6. जीएसटी पोर्टल पर रजिस्टर / रिटर्न फाइल कैसे करें

7. जीएसटी और व्यवसायों को बेहतर इनपुट क्रेडिट

8. जीएसटी ने कर दाताओं, उपभोक्ताओं और देश आदि को कैसे लाभान्वित किया है।

कोई भी ले सकता है भाग

जीएसटीएन की इस रचनात्मक प्रतियोगिता में कोई भी भारतीय नागरिक भाग ले सकता है। प्रत्येक प्रतिभागी ऊपर दिये गए किसी भी टॉपिक पर एक से अधिक प्रविष्टि भेज सकता है। एक प्रतिभागी अपने द्वारा भेजी गई सभी प्रविष्टियों के लिए सिर्फ एक इनाम का हकदार होगा।

आखिरी तारीख

जीएसटीएन की इस रचनात्मक प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियां 15 अक्टूबर 2020 तक भेज सकते हैं। वहीं प्रतियोगिता में प्रविष्टि भेजना शुरू हो गया है।

इस तरह भेजें अपनी प्रविष्टि

जीएसटीएन की इस रचनात्मक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टि gstnmedia@gstn.org.in. पर मेल करनी होगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021