मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंटरनेशनल डेस्टिनेशन पर जाने से पहले अक्सर लोग ब्लॉग या किताबों का सहारा लेते हैं। ऐसा इसलिए कि वे उस नए देश और जहां यात्रा करने जा रहे हैं वहां के बारे में जानना चाहते हैं। कई बार अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान हम गलती कर बैठते हैं। इसलिए हमें एक ट्रेवल एडवाइजर की जरूरत होती है। साथ ही पैसा भी ज्यादा खर्च होता है। हम इस खबर में आपको कुछ ऐसा ट्रिक बता रहे हैं जिनपर गौर करके आप विदेश यात्रा में अपने पैसे बचा सकते हैं।

जहां जाना हो वहां की करेंसी वैल्यू की जांच करें

छुट्टी पर कहीं घूमने जाने से पहले वहां की करेंसी मूल्य की जांच कर लें। यदि आप ऐसे जगह जा रहे हैं जहां आपकी करेंसी का मूल्य कम हो रहा है तो आपको बहुत सारा पैसा बचेगा।

बेस्ट डील के लिए ट्रैवल साइट पार्टनर चुनें

सबसे अच्छे सौदे के लिए ट्रैवल साइट पार्टनर का चुनाव करें। बहुत सारे ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग वेबसाइट हैं जिनके माध्यम से आप बेस्ट डील का ऑप्शन चुन सकते हैं। कई वेबसाइट एक महीने के कैलेंडर के साथ यात्रियों को विशेष पैकेज के लिए की जानकारी देते हैं।

ट्रैवल लोन की सुविधा

विदेश यात्रा के लिए अगर आप अपनी सेविंग से पैसा जुटा सकते हैं तो यह बेहतर विकल्‍प है। अगर आप सेविंग से इसके लिए पर्याप्‍त पैसे नहीं जुटा पा रहे हैं तो आप पर्सनल लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। कई बैंक ट्रैवेल लोन दे रहे हैं। यह पर्सनल लोन का ही वैरिएंट होता है।

ट्रैवल फाइनेंसिंग स्‍कीम

कई ट्रैवेल ऑपरेटर्स फाइनेंसिंग स्‍कीम चलाते हैं। जिससे आप ईएमआई पर ट्रैवेल हॉलीडे पैकेज ले सकते हैं। ट्रैवेल एजेंसियां बैंकों और एनबीएफसी से टाईअप करके फ्लाइट, खाने, रहने का खर्च कवर करती हैं। ऐसे ट्रैवेल फाइनेंस स्‍कीमों के तहत पैसे के रिपेमेंट की अवधि 1 से 5 साल तक होती है। इनका इंटरेस्‍ट रेट पर्सनल लोन की तरह होता है।

ऐसे बचाएं पैसा

अक्सर देखा जाता है कि लोग घूमते वक्त प्राइवेट टैक्सी या कैब का सहारा लेते हैं, जिसके चलते उनका खर्च बढ़ जाता है। इसलिए जब भी घूमने जाएं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट को चुनें, क्योंकि यह सस्ता होता है। विदेशों में कई डेस्टिनेशन ऐसे हैं जहां पास के जरिए सफर को ज्यादा सस्ता बनाया जा सकता है।

फ्लाइट का किराया

अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो फ्लाइट पर मिलने वाली छूट का खासा ध्यान रखें। ज्यादातर खर्च जाने-आने और ठहरने में लगता है, इसलिए जब भी फ्लाइट बुक करें तो नेट पर अच्छे से फ्लाइट ऑफर को खंगाल लें ताकि आपको पता चल सके कि कौन सी फ्लाइट में कितनी छूट मिल रही है।

 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप