Move to Jagran APP

दिवाली पर मिले बोनस का ऐसे करें इस्तेमाल, ये हैं चार शानदार विकल्प

आप अपने बोनस का इस्तेमाल छोटी बचत योजना, आदर्श सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) में निवेश करने के लिए कर सकते हैं

By NiteshEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 11:19 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 03:22 PM (IST)
दिवाली पर मिले बोनस का ऐसे करें इस्तेमाल, ये हैं चार शानदार विकल्प
दिवाली पर मिले बोनस का ऐसे करें इस्तेमाल, ये हैं चार शानदार विकल्प

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसमें आमतौर पर कर्मचारियों को बोनस मिलता है और ज्यादातर कर्मचारी बोनस का इस्तेमाल डिस्काउंट वाले सामान को खरीदने में करते हैं। लेकिन, दिवाली में मिले बोनस का इस्तेमाल कई और जगह भी किया जा सकता है। हालांकि, ये सही है कि दिवाली में सामानों पर मिलने वाली छूट हमें आकर्षित करती है, लेकिन अगर आप अपने बोनस का इस्तेमाल निवेश में करेंगे तो यह आने वाले भविष्य के लिए बेहतर रहेगा।

loksabha election banner

पुराने बकाया ख़त्म करें: ज्यादातर एक्सपर्ट्स आपको सलाह देंगे कि आप दिवाली में मिलने वाले बोनस से अपने पुराना बकाया, लोन और ईएमआई चुका दें। ऐसा करने से आप लिए गए पुराने लोन पर ज्यादा ब्याज देने से बच जाएंगे। अगर आपके पास पुराने लोन हैं या क्रेडिट कार्ड का ईएमआई बकाया है तो आप कोशिश करें कि बोनस से इसका भुगतान कर दिया जाए। इसके अलावा अगर बोनस का पैसा आपके पास ज्यादा है तो आप एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन भी चुकता कर सकते हैं।

छोटी बचत योजनाओं में निवेश करें: आप अपने बोनस का इस्तेमाल छोटी बचत योजना, आदर्श सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) में निवेश करने के लिए कर सकते हैं। यह सबसे सुरक्षित निवेशों में से एक है, क्योंकि यह ईईई टैग के साथ आता है और सभी प्रकार के करों से मुक्त है। पीपीएफ खाता मैच्योर होने पर 15 साल बाद आपके पास अच्छा खासा पैसा होगा। आप चाहें तो इसे पांच साल में ब्लॉक या इसकी पूरी राशि वापस लेने के बाद इसे बढ़ा सकते हैं। तो, इस दिवाली आप पीपीएफ खाते में निवेश कर अपना भविष्य सुरक्षित रख सकते हैं।

सामान्य बीमा में निवेश करें: आप दिवाली बोनस का उपयोग सामान्य बीमा में निवेश करके कर सकते हैं। यह ऐसा वित्तीय साधन है जो जीवन तो नहीं लेकिन, इसके अलावा सब कुछ के लिए समग्र सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें कार, स्वास्थ्य, घर, यात्रा इत्यादि सबकुछ शामिल है।

चिकित्सा बीमा में निवेश करें: यह सबसे अच्छा दिवाली गिफ्ट है जो आप अपने परिवार के सदस्यों को दे सकते हैं। दिवाली बोनस मिलने के बाद आप हमेशा साइन अप करने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा आप खरीदे गए पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजना पर अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके नए सदस्यों को जोड़ सकते हैं। तो, इस तरह आप दिवाली में अपने पैसा पटाखे खरीदने के बजाय अपने परिवार की भलाई पर खर्च कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.