Move to Jagran APP

रिटायरमेंट से पहले जरूर करें ये चार काम, आपको होगा फायदा

रिटायर होने से पहले, एक नया बजट बनाएं जो आपके जिससे यह पता चल सके कि नौकरी नहीं होने पर आपके खर्चे क्या होंगे

By NiteshEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 04:33 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 11:55 AM (IST)
रिटायरमेंट से पहले जरूर करें ये चार काम, आपको होगा फायदा
रिटायरमेंट से पहले जरूर करें ये चार काम, आपको होगा फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि पैसे बचाने और निवेश करने में आप कितने सक्षम हैं। आप जितनी कम उम्र में बचत के लिए सोचेंगे उतना ही बेहतर होगा। हम इस खबर के माध्यम से आपको बता रहे हैं कि रिटायरमेंट के पहले आपको किन बातों पर गौर करना चाहिए।

loksabha election banner

अपनी व्यक्तिगत बचत का आकलन करें: अपने कामकाजी समय में आपने बहुत पैसे खर्च किए होंगे। लेकिन रिटायरमेंट के वक्त यह देखने का समय है कि वास्तव में आपके पास कितने पैसे बचे हैं। अगर आपने किसी संपत्ति में निवेश किया है तो कम से कम 2 साल उसे वैसे ही छोड़ दें। हां समय-समय पर अपने निवेश का विश्लेषण जरूर करते रहें।

रिटायरमेंट बजट का मैप तैयार करें: रिटायर होने से पहले, एक नया बजट बनाएं जो आपके जिससे यह पता चल सके कि नौकरी नहीं होने पर आपके खर्चे क्या होंगे। हो सकता है आपने जो बजट तैयार किया है उससे आपकी कमाई और खर्च का पता चल जाता हो। लेकिन जब आप रिटायर हो जाते हैं और आपके पास नियमित तौर पर कमाई का कोई रास्ता नहीं बनता तो आपके खर्चे आपके लिए जरूरी हो जाते हैं। अगर नौकरी के दौरान आपके पास दो गाड़ी है तो रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों में बचत के लिए एक गाड़ी बेच सकते हैं। इससे कई खर्चों से बाख जाएंगे, जैसे गाड़ी का बीमा भी नहीं देना होगा। ईंधन का खर्च बच जाएगा।

बचत में देरी: वैसे तो पहला वेतन मिलने के बाद ही रिटायरमेंट के लिए बचत के बारे में सोचना चाहिए। जब आप युवा होते हैं तो आपके ऊपर घर का लोन, कार लोन जैसे बोझ नहीं होते। ईपीएफ बचत करने का सुरक्षित तरीका है और इससे आपकी आय का एक तय हिस्सा बचत जाता है और इसपर करीब 8.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।

लोन: रिटायरमेंट से पहले अपने सभी लोन चुकता कर दें। चाहे वह होम लोन हो, कार लोन, शिक्षा लोन हो। सभी का पेमेंट अपने नौकरी के दौरान ही कर दें। अगर आपने ऐसा नहीं किया और रिटायरमेंट के वक्त ऐसा करने की सोच रहे हैं तो हो सकता है आपकी सारी बचत लोन चुकाने में खत्म हो जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.