मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्‍क: भारतीय बाजार में एक नए कदम का आगाज होने जा रहा है। शेयर व कमोडिटी मार्केट की बडी कंपनी एडवाजरीमंडी डॉट कॉम में स्विटजरलैंड की ईएसटी ग्रुप ने 36 मिलियन डॉलर का निवेश करने का करार किया है। दोनों कंपनियां मिलकर आम निवेशकों को बाजार को समझने और बाजार से पैसा कमाने के अवसर उपलब्‍ध कराएंगी, जिससे भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को भी मजबूती मिलेगी।

भारत में निवेशकों और कारोबारियों के लिए इंवेस्‍ट एडवाइजरी प्‍लेटफॉर्म एडवाजरीमंडी डॉट कॉम ने एक बड़ी पहल की है। आम निवेशकों में जागरूकता के लिए काम कर रही इस कंपनी को अब स्विटजरलैंड की ग्‍लोबल फर्म ईएसटी ग्रुप का भी साथ मिला है। ईएसटी ग्रुप और एडवाइजरीमंडी डॉट कॉम साथ साथ मिलकर भारतीय निवेश बाजार में बदलाव लाने जा रही है। ईएसटी ग्रुप ने अडवाजरीमंडी के साथ 36 मिलियन डॉलर का करार किया है। 

दोनों कंपनियां साथ मिलकर भारत के ग्रामीण अंचलों में न केवल वित्‍तीय साक्षरता लाने का काम करेंगी, बल्‍कि आम निवेशकों से लेकर स्‍टॉक ब्रोकर्स तक की हर समस्‍या का समाधान करेगी। इतना ही नहीं एडवाइजरीमंडी डॉट कॉम अगले 5 सालों में प्रतिभाशाली व सक्षम निवेशकों को विश्‍व स्‍तर की जानकारियां व सुविधाएं उपलब्‍ध कराने में मददगार होगा। 

ईएसटी ग्रुप भारतीय बाजार में एडवाइजरीमंडी डॉट कॉम के सहयोग से देश में फानेंशियल एडवाइजरी असेट मैनेजमेंट आदि के क्षेत्र में काम करेगी। 

एडवाइजरीमंडी डॉट कॉम के संस्‍थापक व सीईओ कौशलेन्‍द्र सिंह सेंगर कहते हैं कि कंपनी शुरू से ही देश में वित्‍तीय जागरूकता व साक्षरता को लेकर कार्यरत है। हमेशा से हमारा प्रयास निवेशकों को जागरूक करना और उन्‍हें बाजार से लाभ दिलवाना रहा है, ताकि लोगों को शेयर बाजार पर भरोसा कायम रहे।  

ईएसटी ग्रुप के संस्‍थापक एवं चेयरमैन डॉ सिंधु भास्‍कर ने बताया कि भारत में बहुत संभावनाएं हैं और यहां का बाजार अभी विकासशील है। यहां सही जानकारी के अभाव में निवेशक बाजार में निवेश करने में कतराते हैं, ऐसे में एडवाइजरीमंडी आम निवेशकों को जागरूक करने की दिशा में सराहनीय कार्य कर रहा है। इस कार्य को और सुचारू रूप से संचालित किया जा सके इसके लिए ईएसटी ग्रुप ने भी एडवाइजरीमंडी को सहयोग करने का निर्णय लिया है। शुरूआती दौर में कंपनी 36 मिलियन डॉलर का निवेश करने जा रही है। आगे यह आंकड़ा और बढ़ भी सकता है। 

अडवजारीमंडी डॉट कॉम की सह संस्‍थापक व सीओओ महक तोमर का कहना है कि भारतीय लोगों में बचत और निवेश की आदत शुरू से ही है, लेकिन सही जानकारी नहीं होने की वजह से अभी भी हमारी काफी आबादी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ कही जाने वाली शेयर और कमोडिटी मार्केट में योगदान नहीं कर पाती। ऐसे में जरूरी है कि ऐसे लोगों को अर्थव्यवस्‍था की मुख्‍यधारा में लाने के लिए देश में वित्‍तीय जागरूकता जरूरी है, इसलिए हम देश भर में वित्‍तीय शैक्षणिक शाखा शुरू करेंगे, जिससे निवेश को बढावा मिल सके। 

ईएसटी ग्रुप के वेंचर फंड के हेड साजिद जमाल का कहना है कि भारत में पूंजी बहुत है उसे सही दिशा में निवेश की जरूरत है। इसी कार्य को करने के लिए हमने एडवाइजरीमंडी के साथ कदम आगे बढाया है और उम्‍मीद है कि बहुत ही सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। 

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप