Move to Jagran APP

अब EPFO खुद बताएगा कंपनी ने आपका PF जमा कराया या नहीं

वर्तमान में ईपीएफो के पांच करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 05:26 PM (IST)Updated: Sun, 29 Apr 2018 08:50 AM (IST)
अब EPFO खुद बताएगा कंपनी ने आपका PF जमा कराया या नहीं
अब EPFO खुद बताएगा कंपनी ने आपका PF जमा कराया या नहीं

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिटायरमेंट फंड बॉडी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अब अपने सब्सक्राइबर्स को नई सौगात देने जा रहा है। अगर समय रहते आपकी कंपनी का नियोक्ता आपके पीएफ खाते में निर्धारित राशि जमा नहीं करवा रहा है तो अब खुद ईपीएफओ आपको इसकी जानकारी देगा। यह जानकारी खुद ईपीएफओ ने दी है।

loksabha election banner

वर्तमान में ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को केवल खाते में योगदान क्रेडिट होने के बारे में ही जानकारी देता है। संगठन रजिस्टर्ड यूनिवर्सल (ईपीएफ) खाताधारकों को एसएमएस या ईमेल के जरिए बताता है। ईपीएफओ ने अपने बयान में बताया में है कि जिन मेंबर्स का पीएफ योगदान समय पर जमा नहीं होता उन्हें पता नहीं चल पाता है। इसलिए और पारदर्शिता लाने के उदेश्य से यह फैसला लिया गया है कि मेंबर्स को ईमेल या एसएमएस (जिन सब्सक्राइबर्स ने यूएएन में अपनी ईमेल आईटी या मोबाइल नंबर रजिस्टर कराया हुआ है) के जरिए पीएफ न जमा होने की स्थिति के बारे में सूचित किया जाए।

बयान के मुताबिक, ईपीएफओ अपने मेंबर्स को मासिक आधार पर एसएमएस के जरिए योगदान के बारे में बता देता है। अब संगठन ने कहा है कि पीएफ क्रेडिट होने की जानकारी ई-पासबुक ऑनलाइन, उमंग मोबाइल एप और मिस्ड कॉल सर्विस के माध्यम से उपलब्ध है। वे ईपीएफओ मेंबर्स जिन्हें मासिक आधार पर योगदान मिलता है वे इनमें से किसी भी ऑप्शन से अपना हर महीने का क्रेडिट अमाउंट देख सकते हैं। गौरतलब है कि ईपीएफओ के पांच करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं और ये 10 लाख करोड़ का कॉर्पस मैनेज करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.