Move to Jagran APP

4 साल में Job Market का क्‍या रहा हाल, NSO ने जारी की खास रिपोर्ट

EPFO News देश में बीते चार साल के Job Market पर एक खास रिपोर्ट आईहै। इसमें बताया गया है कि EPf ESIC और NPS जैसी योजनाओं से बीते 4 साल में कितने नए लोग जुड़े हैं। आंकड़े शानदार हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 04:26 PM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 08:02 AM (IST)
4 साल में Job Market का क्‍या रहा हाल, NSO ने जारी की खास रिपोर्ट
जुलाई, 2021 में शुद्ध रूप से 14.65 लाख नए सदस्य जोड़े गए। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। देश में बीते चार साल के Job Market पर एक खास रिपोर्ट आईहै। इसमें बताया गया है कि EPf, ESIC और NPS जैसी योजनाओं से बीते 4 साल में कितने नए लोग जुड़े हैं। आंकड़े शानदार हैं। National Statistical Office (NSO) की रिपोर्ट की मानें तो EPF में आने वाले नए Subscribers की संख्‍या में खासी बढ़ोतरी हुई है।

loksabha election banner

Payroll Reporting in India – A Formal Employment Perspective नामक रिपोर्ट बताती है कि सितंबर 2017 से जुलाई 2021 के बीच करीब 4,51,49,064 नए subscribers EPF से जुड़े। वहीं इस दौरान ESI Scheme में 5,42,91,533 नए सबस्‍क्राइबर आए। जबकि 28,24,630 नए subscriber ने NPS Central Government, State Governments और Corporate schemes में योगदान किया।

जुलाई में शुद्ध रूप से 14.65 लाख नए सदस्य जोड़े

Payroll Reporting in India में बताया गया है कि सिर्फ जुलाई 2021 की बात करें तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुद्ध रूप से 14.65 लाख नए सदस्य जोड़े हैं। ये आंकड़े देश में संगठित क्षेत्र में रोजगार की स्थिति को दर्शाते हैं। ईपीएफओ के जारी अस्थायी पेरोल आंकड़ों के अनुसार जुलाई, 2021 में शुद्ध रूप से 14.65 लाख नए सदस्य जोड़े गए।

जून का नामांकन का आंकड़ा घटाया

इस साल जून में शुद्ध रूप से नए नामांकन के आंकड़े को घटाकर 11.15 लाख कर दिया गया है। पहले इसके 12.83 लाख रहने का अनुमान लगाया गया था। आंकड़ों के अनुसार, ईपीएफओ ने अप्रैल में शुद्ध रूप से 8.9 लाख और मई में 6.57 लाख नए सदस्य बनाए थे।

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर अप्रैल में आई

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर अप्रैल मध्य से शुरू हुई थी जिसके बाद कई राज्यों को लॉकडाउन अंकुश लगाने पड़े थे। ईपीएफओ ने कहा कि ये आंकड़े अस्थायी हैं और कर्मचारियों के रिकॉर्ड का अद्यतन एक सतत प्रक्रिया है। ईपीएफओ संगठित/अर्द्धसंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा कोष का प्रबंधन करता है।

(Pti इनपुट के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.