Move to Jagran APP

EPF Balance: घर बैठे मिनटों में पता लगा सकते हैं पीएफ खाते में जमा रकम, जानें क्या है स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सब्सक्राइबर्स के ईपीएफ अकाउंट में वित्त वर्ष 2019-20 का ब्याज क्रेडिट करना शुरू कर दिया है। कोविड-19 संकट के बावजूद ईपीएफओ अपने अंशधारकों के खाते में 8.5 फीसद की दर से ब्याज क्रेडिट कर रहा है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 07:06 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 07:36 PM (IST)
EPF Balance: घर बैठे मिनटों में पता लगा सकते हैं पीएफ खाते में जमा रकम, जानें क्या है स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस
इससे छह करोड़ से अधिक ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को फायदा होगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स के ईपीएफ अकाउंट में वित्त वर्ष 2019-20 का ब्याज क्रेडिट करना शुरू कर दिया है। कोविड-19 संकट के बावजूद ईपीएफओ अपने अंशधारकों के खाते में 8.5 फीसद की दर से ब्याज क्रेडिट कर रहा है। इससे छह करोड़ से अधिक ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को फायदा होगा। अगर आप भी वेतनभोगी तबके से आते हैं और आप यह देखना चाहते हैं कि ब्याज की राशि जुड़ने के बाद आपके ईपीएफ अकाउंट में जमा राशि कितनी हो गई है तो इसके लिए आप कई तरीकों से बैलेंस चेक कर सकते हैं। यहां तक कि पासबुक के जरिए पूरा हिसाब-किताब देख सकते हैं।

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Jack Ma Missing: दो महीने से गायब हैं अलीबाबा के फाउंडर जैक मा, की थी चीनी सरकार की आलोचना) 

आप मिस्ड कॉल, एसएमएस, यूनिफाइड मेम्बर पोर्टल और ईपीएफओ वेबसाइट के जरिए यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इन अलग-अलग तरीके से बैलेंस चेक किया जा सकता हैः

1. SMS के जरिए

स्टेप 1: आपको मोबाइल नंबर 7738299899 पर SMS करना होगा।

स्टेप 2: आपको अपने मोबाइल के राइट मैसेज बॉक्स में टाइप करना होगा- EPFOHO UAN ENG. 

यह सेवा अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में उपलब्ध है। आपको यह जानकारी अगर हिन्दी में चाहिए तो आपको टाइप करना होगा- EPFOHO UAN HIN. 

इस SMS को भेजने के बाद आपको कुछ देर में एक संदेश प्राप्त होगा। इस संदेश में आपको पीएफ खाते में जमा रकम के बारे में जानकारी मिलेगी। 

2. मिस्ड कॉल के जरिए

मिस्ड कॉल के माध्यम से पीएफ खाते में जमा राशि का पता लगाने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। मिस्ड कॉल देने के कुछ देर के अंदर आपको एक SMS प्राप्त होगा। इस SMS से आपको पीएफ खाता में जमा रकम के बारे में जानकारी मिलेगी। 

3. Umang App के माध्यम से

आपको प्ले स्टोर या App Store से Umang App डाउनलोड करना होगा। इस App पर कई सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं। इसमें  आपको EPFO ऑप्शन को चुनने के बाद 'Employee Centric Service' को चुनना होगा। अब आप UAN नंबर डालिए। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। आप 'View Passbook' के अंतर्गत ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।  

4. EPFO के मेंबर पासबुक की वेबसाइट के जरिए

इसके लिए आपको https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग-इन करना होगा। आप UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग-इन करके पासबुक चेक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.