नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कर्मचारी को अक्सर अपने पीएफ अकाउंट के बारे में कई जिज्ञासाएं होती हैं। उनकी सैलरी से पीएफ अकाउंट में कितना पैसा जा रहा है, पीएफ अकाउंट का बैलेंस कितना है, पेंशन फंड में कितनी राशि जा रही..ऐसे कई सवाल कर्मचारी के पास होते हैं। जो कर्मचारी जागरुक होते हैं, वे विभिन्न माध्यमों से अपने पीएफ अकाउंट के बारे में जानकारी पता कर लेते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप घर बैठे मिनटों में अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।

करना होगा सिर्फ एक मैसेज

कर्मचारी सिर्फ एक मैसेज कर अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकता है, लेकिन इसके लिए आपका यूएएन (UAN) ईपीएफओ (EPFO) के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। कर्मचारी को 7738299899 नंबर पर 'EPFOHO UAN ENG' एसएमएस भेजना होगा। यहां ENG अपनी पसंदीदा भाषा के पहले तीन अक्षर हैं। यह सुविधा दस भाषाओं में उपलब्ध है। कर्मचारी को यह एसएमएस रजिस्टर्ड मोबाइल से करना होगा। इससे कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस और ताजा योगदान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सिर्फ एक मिस-कॉल से

कर्मचारी सिर्फ एक मिस कॉल कर अपने पीएफ अकाउंट की जानकारी पा सकते हैं, लेकिन इसके लिए भी कर्मचारी का यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए। कर्मचारी 011-22901406 नंबर पर मिस-कॉल देकर अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस के बारे में जान सकते हैं। कर्मचारी को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यह मिस कॉल देनी होगी।

ईपीएफ पोर्टल के जरिए

ईपीएफ पोर्टल के माध्यम से भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जाना जा सकता है। इसके लिए कर्मचारी को www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। अब 'Our Services' टैब में जाकर 'For Employees' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद 'Member Passbook' पर क्लिक करना होगा। अब स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा। अब कर्मचारी को यूएएन और पासवर्ड डालकर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद आप अपनी ईपीएफ पासबुक देख पाएंगे। इसके लिए आपका यूएएन एक्टिव होना चाहिए। 

उमंग ऐप के जरिए

उमंग ऐप के जरिए भी कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकता है। उमंग एक सरकारी ऐप है, यहां विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़ी सुविधाएं मिलती हैं। इस ऐप पर सबसे पहले कर्मचारी को अपने फोन नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद वे इस ऐप के माध्यम से अपनी ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं। साथ ही यहां क्लेम के लिए आवेदन भी किया जा सकता है और अपने क्लेम को ट्रैक भी किया जा सकता है।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस