Move to Jagran APP

आपके मेहनत की कमाई पर है साइबर ठगों की नजर, एक्सपर्ट की सलाह मानने से सलामत रहेंगे पैसे

ऑनलाइन तरीके से भुगतान और लेन देन की सुविधा आने से हमारी जिंदगी काफी हद तक आसान और तेज हो गई है। लेकिन इसके साथ साथ ऑनलाइन और डिजिटल फ्रॉड की घटनाएं भी काफी तेजी से बढ़ी हैं। आप कुछ सावधानियां अपना कर इससे बच सकते हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 03:31 PM (IST)
आपके मेहनत की कमाई पर है साइबर ठगों की नजर, एक्सपर्ट की सलाह मानने से सलामत रहेंगे पैसे
आप कुछ सावधानियों को अपना कर साइबर फ्रॉड से बच सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वक्त में हम पेमेंट, लेनदेन, बिल भुगतान और शॉपिंग जैसे कई सारे काम ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से ही करते हैं। ऑनलाइन तरीके से भुगतान और लेन देन की सुविधा आने से हमारी जिंदगी काफी हद तक आसान और तेज हो गई है। लेकिन इसके साथ साथ ऑनलाइन और डिजिटल फ्रॉड की घटनाएं भी काफी तेजी से बढ़ी हैं। आए दिन हमें डिजिटल फ्रॉड या ऑनलाइन स्कैम की किसी ना किसी घटना के बारे में सुनने को मिलता है। ऑनलाइन फ्रॉड के कारण हमें पैसों का नुकसान भी उठाना पड़ता है। लेकिन आप कुछ बेसिक सी सावधानिओं को अपना कर इन फ्रॉड से बच सकते हैं। आइए जानते हैं डिजिटल फ्रॉड से बचने का तरीका। यहां पर हम आपसे एक वीडियो भी साझा करने जा रहे हैं जिसमें जागरण न्यू मिडिया के मनीश मिश्र ने बालेन्दु शर्मा दाधीच और निरंजन उपाध्याय से डिजिटल और ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीकों पर खास चर्चा की। 

loksabha election banner

यहां देखें पूरा वीडियो

अपना पिन किसी को ना बताएं

ऑनलाइन या डिजिटल फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी है कि, हम अपने पिन के बारे में किसी को भी पता ना चलने दें। इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधी ज्यादातर आपके पिन के बारे में जानने के प्रयास करते हैं। इसीलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि, हम अपना एटीएम और यूपीआइ पीन बेहद ही गोपनीय रखें।

मजबूत पासवर्ड बनाना

हमें यूपीआइ और अपने मोबाइल में इस तरह के ऐप को सिक्योर रखने के लिए एक मजबूत पासवर्ड को उपयोग में लाना चाहिए। कई बार लोग अपना डेट ऑफ बर्थ या अपने नाम को ही पासवर्ड के तौर पर प्रयोग करते हैं। लेकिन आपको बताते चलें कि, इस तरह के पासवर्ड सुरक्षित नहीं माने जाते हैं। इसीलिए आपको ऐसा पासवर्ड रखना चाहिए, जिसका अंदाजा आसानी से ना लगाया जा सके।

किसी अंजान लिंक पर क्लिक ना करें

हमें किसी अंजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। अक्सर हमें मेल इनबॉक्स या मैसेज में इस तरह के लिंक प्राप्त होते हैं, जिनमें हमें कोई बहुत लुभावना ऑफर नजर आता है। लेकिन इस तरह का कोई भी मैसेज या लिंक एक तरह का फ्रॉड हो सकता है। और अगर आपने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक किया तो आपको पैसों का नुकसान भी झेलना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.