नई दिल्ली, एजेंसी। क्रिप्‍टो मार्केट (Crypto) की शुरुआत के बाद क्र‍िप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) के रूप में बिटकॉइन (Bitcoin) ने ही इस क्षेत्र में अपना दबदबा कायम रखा है। हालांकि, अब बिटकॉइन को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी करेंसी एथेरियम (Ethereum) से चुनौती मिली रही है।

समाचार एजेंसी रॅायटर्स के मुताबिक, कुछ दिनों के बाद एथेरियम एक सॉफ्टवेयर अपडेट की योजना बना रहा है। एथेरियम फाउंडेशन इसे 'एथेरियम मर्ज' कहता है। रिपोर्ट के अनुसार संभावित मर्ज (merge) इवेंट के बाद एथेरियम दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी डिफ्लेशनेरी (deflationary) हो जाएगी।

क्रिप्टो बाजार में बढ़ा ईथीरियम का मूल्य

डेटा प्लेटफॉर्म CoinMarketCap के अनुसार, क्रिप्टो बाजार में बिटकॉइन का मूल्य इस साल जून के बीच महीने में 47.5 प्रतिशत से गिरकर 39.1 प्रतिशत तक रह गया है। दूसरी ओर, एथेरियम 16 प्रतिशत से बढ़कर 20.5 प्रतिशत हो गया है। साल 2021 के जनवरी महीने के समय क्रिप्‍टो मार्केट में बिटकॉइन का डोमिनेंस 72 प्रतिशत था जबकि एथेरियम का बाजार में 10 प्रतिशत डोमिनेंस था।

फंड मैनेजमेंट फर्म सोलराइज फाइनेंस में वित्तीय रणनीति के प्रमुख जोसेफ एडवर्ड्स (Joseph Edwards) ने कहा, 'एथेरियम नेटवर्क की सफलता देखते हुए ग्राहक अब एथेरियम को भी अनिवार्य रूप से एक सुरक्षित संपत्ति (Asset) के रूप में देख रहे हैं। बता दें कि बुधवार को मर्ज होने की उम्मीद है। मर्ज के साथ ही संभावित रूप से ईथर की कीमत बढ़ सकती है। हालांकि, क्रिप्टो बाजार में कुछ भी निश्चित नहीं है।

बिटकॉइन अभी भी है नंबर-1

डिजिटल एसेट रिसर्च के सीईओ डौग श्वेन्क ने कहा, 'हम कुछ निवेशकों के ईथर को लेकर दिलचस्पी बनी हुई है। हालांकि, उन्होंने आगाह किया कि ईथर अभी भी बिटकॉइन से बहुत पीछे है। बता दें कि बिटकॉइन अभी भी सबसे प्रसिद्ध क्र‍िप्‍टोकरेंसी है। बाजार में बिटकॅाइन का 427 बिलियन डॉलर का मार्केट कैप है। वहीं, ईथर का मार्केट कैप 210 बिलियन डॉलर है। कुछ बाजार सहभागियों का कहना है कि क्रिप्टो क्राउन (नंबर-1) पर बिटकॉइन की पकड़ अभी भी मजबूत है।

Edited By: Piyush Kumar