नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) के हालिया स्टडी में सामने आया है कि भारत में क्रेडिट कार्ड यूजर की संख्या में 2016 में नोटबंदी के बाद से बेतहाशा बढ़ी है। मौजूदा समय में देश में तीन करोड़ 60 लाख क्रेडिट कार्ड यूजर हैं। जब आपको पैसों की जरूरत हो और आपके पास पैसे न हो तो ऐसे समय में क्रेडिट कार्ड बहुत उपयोगी साबित होता है। इसकी मदद से यात्रा के दौरान कैश साथ लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होती। क्रेडिट कार्ड ने लोगों के लिए नकदी न रखने और जरूरत के वक्त इसकी उपलब्धता तो सुनिश्चित कर दी है, लेकिन इसके अपने नफा-नुकसान दोनों हैं। जब भी आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें तो कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दें। आप क्रेडिट कार्ड अपनी जरूरत के हिसाब से चुनें। अगर ज्यादा पैसे की आवश्यकता न हो तो कम लिमिट के क्रेडिट कार्ड लें। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि क्रेडिट कार्ड लेते समय आपको किन पांच बातों को ध्यान में रखना जरूरी है...

तय समय पर बिल का भुगतान

क्रेडिट कार्ड यूज करें तो सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि आपका जो बकाया रकम हो उसका भुगतान तय समय पर कर दिया जाए। अगर आप तय तारीख पर इसका भुगतान नहीं करते हैं तो आपको इसके लिए अधिक ब्याज दर चुकाना होगा। आपके लिए सबसे बड़ी समस्या तब खड़ी हो सकती है जब आप पुराने बिल का भुगतान किए बगैर नई खरीदारी करना शुरू कर दें।

30 फीसद से ज्यादा न करें खर्च

आप अपनी तय लिमिट में 30 फीसद से ज्यादा खर्च न करें। आप जिस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वह एक तय लिमिट के साथ आता है। बैंक आपके क्रेडिट हिस्ट्री और रीपेमेंट हिस्ट्री देखकर आपकी रकम तय करते हैं। अगर आपका क्रेडिट लिमिट एक लाख का है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप उसका 30 फीसद ही खर्च करें। जैसे कि एक लाख के लिए आप तीस हजार खर्च करें।

क्रेडिट कार्ड फी के बारे में जानकारी जुटा लें

जब भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें तो इससे जुड़े और चार्ज के बारे में पता लगा लें। कई सारे क्रेडिट कार्ड जॉइनिंग फी, लेट फी के साथ मिलते हैं। इसलिए आप ऐसी कार्ड लें जिसपर आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता हो।

कस्टमर केयर सर्विस

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले हमेशा बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी की ग्राहक सेवा के बारे में पूछताछ कर लें। भविष्य में, अगर आपको क्रेडिट कार्ड से संबंधित कोई समस्या होती है और कस्टमर सर्विस अच्छी नहीं है तो फिर आपको परेशानी हो सकती है। क्योंकि आज-कल क्रेडिट कार्ड को लेकर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसलिए बेहतर कस्टमर सर्विस होना जरूरी है।

 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप