Move to Jagran APP

Credit Card Payments: ऐसे करेंगे बिल का भुगतान तो मिलेगा फायदा, Credit Card से जुड़े हर कन्फ्यूजन करें दूर

क्रेडिट कार्ड से ग्राहक को एक निश्चित समय में खर्च किए गए पैसे का भुगतान करने का समय मिल जाता है। कार्ड की यह सीमा ग्राहक के क्रेडिट स्कोर और मासिक आय के आधार पर वित्तीय संस्थान द्वारा तय की जाती है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 03:02 PM (IST)
Credit Card Payments: ऐसे करेंगे बिल का भुगतान तो मिलेगा फायदा, Credit Card से जुड़े हर कन्फ्यूजन करें दूर
Credit card payments Fastest method to pay bills best time to pay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आम हो गया है। देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड शहरी क्षेत्रों में पेमेंट का सबसे सामान्य तरीका बन गया है। क्रेडिट कार्ड के जरिये ग्राहक ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। आज के समय में डिजिटल लेनदेन में काफी अधिक बढ़त देखने को मिली है। ऐसे वक्त में क्रेडिट कार्ड लेनदेन का प्रमुख जरिया है। इसमें सबसे बड़ी सुविधा पेमेंट में आसानी होती है। साथ ही आपको बिल के भुगतान के लिए 50 दिन का समय मिलता है। क्रेडिट कार्ड से ग्राहक को एक निश्चित समय में खर्च किए गए पैसे का भुगतान करने का समय मिल जाता है। कार्ड की यह सीमा ग्राहक के क्रेडिट स्कोर और मासिक आय के आधार पर वित्तीय संस्थान द्वारा तय की जाती है। ग्राहकों को एक अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखने के लिए समय पर और पूर्ण रूप से भुगतान करना आवश्यक है।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने के लिए सबसे तेज़ तरीका कौन सा है?

क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान जितना जल्द कर दिया जाए उतना ही बेहतर है। क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने का सबसे तेज़ तरीका महीने के अंत में पूरा भुगतान करना है। यदि यूजर्स ऐसी खरीदारी कर रहे हैं, जो एक महीने में बंद हो सकती है तो खरीदारी करने से पहले एक पुनर्भुगतान रणनीति की योजना बनाना हमेशा सही रहेगा।

इसके दो फायदे हैं

पहला- यूजर्स अपने खर्च की योजना बनाते हैं, और इसलिए खरीद को प्राथमिकता देते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि यूजर्स खर्चों के साथ ओवरबोर्ड न जाएं।

दूसरा- उन्हें यह तय करना है कि नकदी के साथ क्या खरीदना है और क्रेडिट पर क्या खरीदना है और व्यापारी ईएमआई का उपयोग करके क्या खरीदना है। यह भी कि यूजर्स की सबसे अच्छी पुनर्भुगतान रणनीति क्या हो सकती है ताकि वे न्यूनतम ब्याज का भुगतान कर सकें।

क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

एक्सपर्ट देय तिथि से एक सप्ताह पहले क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने की सलाह देते हैं, ताकि भुगतान के लिए पर्याप्त समय हो।

क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने में कितना समय लगता है?

क्रेडिट कार्ड से भुगतान कुछ मिनटों में हो सकता है, UPI, ATM पेमेंट से इसमें 3 से 4 कार्य दिवसों तक का समय लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.