नई दिल्‍ली (बिजनेस डेस्‍क)। सप्‍ताह के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार उछाल के साथ खुले और दिन भर हरे निशान में कारोबार करने के बाद निफ्टी 52.05 अंकों के उछाल के साथ 11922.70 और सेंसेक्‍स 168.62 अंकों की तेजी के साथ 39784.52 के स्‍तर पर बंद हुए। गार करने वाली बात है कि निफ्टी 11900 के स्‍तर को बरकरार रखने में कामयाब रहा। बीएसई के 967 शेयरों में तेजी रही और 1619 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। 

निफ्टी में शामिल 50 कंपनियों में से 34 बढ़त के साथ बंद हुए वहीं 16 शेयरों में गिरावट रही। निफ्टी के जिन शेयरों में सबसे अधिक तेजी देखी गई उनमें ब्रिटैनिया, टेक महिंद्रा, टीसीएस, भारती एयरटेल और इन्‍फोसिस शामिल हैं। वहीं, बीपीसीएल, यस बैंक, कोल इंडिया, गेल और टाटा मोटर्स के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। 

सेक्‍टोरल सूचकांकों की बात करें तो निफ्टी आईटी सबसे अधिक तेजी (1.57 फीसद) की तेजी के साथ बंद हुआ। निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी फार्मा, निफ्टी रियल्‍टी, निफ्टी ऑटो और निफ्टी मेटल बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, निफ्टी मीडिया, निफ्टी पीएसयू बैंक, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विस, निफ्टी बैंक और निफ्टी प्राइवेट बैंक गिरावट के साथ बंद हुए। 

सेंसेक्‍स में शामिल कंपनियों में सबसे अधिक तेजी टीसीएस, इन्‍फोसिस, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, आईटीसी और एल एंड टी में दर्ज की गई। दूसरी तरफ, यस बैंक, टाटा मोटर्स, कोल इंडिया, ओएनजीसी, हीरो मोटोकॉर्प और एचडीएफसी में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप