Move to Jagran APP

Leena Nair ने फ्रांस में जमाई भारत की धाक, बनीं दिग्गज फैशन कंपनी शनैल की नई सीइओ

Chanel CEO Leena Nair लीना नायर को मंगलवार को फ्रांस की दिग्गज फैशन कंपनी शनैल की नई सीईओ के रूप में चुना गया। लीना नायर इससे पहले यूनिलीवर में 30 सालों से कार्यरत थीं। नायर यूनिलीवर में ह्यूमन रिसोर्स चीफ और कंपनी की कार्यकारी समिति की सदस्य थीं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 11:54 AM (IST)
Leena Nair ने फ्रांस में जमाई भारत की धाक, बनीं दिग्गज फैशन कंपनी शनैल की नई सीइओ
लीना नायर बनाई गई दिग्गज फैशन कंपनी की नई सीइओ

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। लीना नायर को मंगलवार को फ्रांस के बड़े फैशन हाउस शनैल की नई सीइओ के रूप में चुना गया। इस दौरान लीना नायर ने कहा कि वह इस प्रतिष्ठित और नामित कंपन शनैल की ग्लोबल मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में चुने जाने पर काफी खुश हैं।

loksabha election banner

नायर ने एक ट्वीट में बताया कि मैं खुद इस चैनल से बहुत प्रेरित हूं। यह एक ऐसी कंपनी है, जो सृजन की स्वतंत्रता, मानवीय क्षमता को विकसित करने और दुनिया में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए काम करने में विश्वास रखती है।

भारतीय मूल की ब्रिटिश नागरिक को शनैल की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी में लंबे समय तक सफलता हासिल करने पर दी गई है। एक बयान में कहा गया कि नायर को एक विजनरी लीडर के रूप में मान्यता दी गई, जिसका उद्देश्य बिजनेस को बहुत आगे तक ले जाना और एक रिकॉर्ड कायम करना है। नायर का बिजनेस रिकार्ड बहुत अच्छा है।

1910 में हुई शनैल की स्थापना 

महिलाओं के पैंटसूट, ट्वीड और प्रसिद्ध हैंडबैग के लिए प्रसिद्ध, शनैल की स्थापना 1910 में प्रसिद्ध गैब्रिएल शनैल द्वारा की गई थी, जिसे प्यार से "कोको" शनैल कहा जाता था। पेरिस में यह एक हैट बुटीक के रूप में जो शुरू हुआ था, जो फ्रेंच चिक और पेरिसियन स्टाइल का पर्याय बन गया।

शनैल के मालिक 70 की उम्र में संभालेंगे चेयरमैन का पद
शनैल के मालिक एलेन वर्थाइमर और उनके भाई जेरार्ड वर्थाइमर ने एक उपयुक्त उम्मीदवार न मिलने तक 2016 से आज तक अस्थायी रूप से सीईओ का पद संभाला। लेकिन, लीना नायर के सीइओ पद संभालने के बाद अब वह 73 वर्ष की उम्र में कंपनी के चेयरमैन का पद संभालेंगे।

यूनिलीवर के सीइओ ने की लीना की तारीफ

यूनिलीवर में नायर का 30 साल का लंबा करियर उनके साथ मानव संसाधन प्रमुख और कंपनी की कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में खत्म हो रहा है। यूनिलीवर के सीइओ एलन जोप ने उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। एलन जोप ने कहा कि लीना अपने करियर में अग्रणी रही हैं। हमारी (यूनिलीवर की) इक्विटी, विविधता और एजेंडे पर एक प्रेरक शक्ति के रूप में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लीना नायर अब लंदन से बाहर रहेंगी और जनवरी के अंत में लक्जरी हाउस में शामिल होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.