नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज़ और अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल जैसे ऑनलाइन फेस्टिव सेल्स शुरू हो रहे हैं। कई लोगों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि वे बड़ी खरीदारी के लिए ऐसी बिक्री का इंतजार करते हैं। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने विभिन्न बैंकों, क्रेडिट कार्ड कंपनियों और डिजिटल पेमेंट वॉलेट के साथ छूट और कैशबैक का ऑफर दिया है। भले ही लोगों के बीच क्रेडिट कार्ड हमेशा लोकप्रिय विकल्पों में से एक रहा हो, लेकिन हाल के वर्षों में Buy Now Pay Later (BNPL) सेवा ने भी लोकप्रियता हासिल की है। इन दोनों विकल्पों में से आपको कौन सा चुनना चाहिए ये थोड़ा सोचने वाली बात है।

क्रेडिट कार्ड नकदी के लिए तुरंत इस्तेमाल में आने वाला साधन है, इसके अलावा क्रेडिट कार्ड कंपनी के आधार पर एक मुफ्त क्रेडिट अवधि के साथ आता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड विशेष रूप से शहरी लोगों में व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं। हालांकि, सभी लोग क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र नहीं होते हैं। क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होने के लिए व्यक्ति के पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड से आप जो कुछ खरीदते हैं उसका भुगतान 45-50 दिनों के भीतर करना होता है। आमतौर पर बिल बनने के बाद बीएनपीएल 5 से 10 अतिरिक्त दिनों की छूट अवधि देते हैं, इसके बाद भी अगर समय पर बिल का भुगतान नहीं होता है तो लगभग 250 से 300 रुपये का विलंब शुल्क देना होता है।

क्रेडिट कार्ड और बीएनपीएल

1. छूट की पात्रता मानदंड - एक क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होती है जिसमें आपकी आय, क्रेडिट हिस्ट्री, क्रेडिट स्कोर आदि शामिल होते हैं। दूसरी ओर बीएनपीएल को उपयोगकर्ताओं को अपना कार्ड या बैंक डिटेल साझा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, ये किसी भी वित्तीय जानकारी का खुलासा नहीं करता है।

2. नि: शुल्क - अक्सर देखा गया क्रेडिट कार्ड में वार्षिक शुल्क के साथ एक सम्मिलित शुल्क शामिल होता है। बीएनपीएल सेवा के मामले में यह बिना किसी शुल्क के उपयोग के साथ नि: शुल्क है। उधारकर्ताओं को केवल अपने बकाया बिलों का भुगतान करना होता है, ऐसा करने में विफल होने पर जुर्माना लगाया जाता है।

3. उपयोग में आसानी - बीएनपीएल में किसी भी बैंक खाते के डिटेल का खुलासा नहीं होता है, जिससे भुगतान का एक सुरक्षित और स्विफ्ट विकल्प बन जाता है। उधारकर्ताओं को भी ओटीपी साझा करने की आवश्यकता नहीं है।

4. कम शुल्क - छिपे हुए शुल्क या रखरखाव शुल्क का कोई दबाव नहीं है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस