नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगले महीने दिवाली आने वाली है, ऐसे में कई सारे लोगों को उनकी कंपनी की तरफ से बोनस दिया जाएगा। साल में एक बार मिलने वाले दिवाली बोनस का लोगों को हमेशा से इंतजार रहता है। कई सारे लोग इस बोनस को अपनी जरूरतों के लिए इस्तेमाल करते हैं, जबकि कई सारे लोग इसे बचत के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कई सारे लोग अपने बेनस की रकम को निवेश भी करते हैं।

अगर आप अपने बोनस की रकम को समझदारी से इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे काफी फायदा भी मिलता है। हम इस लेख में आपको विशेषज्ञों की सलाह से यह समझाने की कोशिश करेंगे कि आप दिवाली बोनस को समझदारी के साथ कहाँ और कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑप्टिमा मनी मैनेजर के फाउंडर और सीईओ पंकज मठपाल के मुताबिक, "मिलने वाली बोनस की रकम को कभी भी पूरा का पूरा खर्च नहीं करना चाहिए। हालांकि, हमने बोनस की रकम को लेकर पहले से ही कुछ योजनाएं बनाई होती हैं। लेकिन फिर भी हमें उन पैसों में से एक हिस्सा बचाने की कोशिश करनी चाहिए।"

"इसके अलावा बोनस की राशि में अपने जरूरतों के खर्च को निकाल कर आप उस राशि को टॉप अप भी कर सकते हैं। अगर आपने किसी SIP या इस तरह के किसी दूसरे इनवेस्टमेंट टूल में निवेश करके रखा है तो, आप उसमें बोनस की बची हुई अतिरिक्त रकम को डाल सकते हैं।"

इसके अलावा आप अपनी बोनस की रकम को अपने लोन का बोझ कम करने में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आपके पास किसी तरह का पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड का बकाया या इस तरह का कोई और लोन ले रखा है, तो आप इसके लिए भी अपनी बोनस की रकम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप अपने बोनस की रकम को इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। भविष्य में आने वाले आकस्मिक खर्चों से निपटने में इंश्योरेंस प्लान हमारी काफी सहायता करते हैं। साथ ही आप बोनस की रकम को पेंशन प्लान में भी इनवेस्ट कर सकते हैं।

Edited By: Abhishek Poddar