Move to Jagran APP

Bhai Dooj Gift Idea: इस भाई दूज पर अपनी बहन को दें वित्तीय सुरक्षा से जुड़े गिफ्ट, ये हैं बेहतर विकल्प

Bhai Dooj Gift Idea इस भाई दूज पर भाई अपनी बहन को साल भर के मोबाइल रिचार्ज का तोहफा भी दे सकते हैं। यह आपकी बहने को काफी खुश कर सकता है। साथ ही साल भर का रिचार्ज एक साथ करने पर आपको एक अच्छी डील भी मिलेगी।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 11:03 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 10:10 AM (IST)
Bhai Dooj Gift Idea: इस भाई दूज पर अपनी बहन को दें वित्तीय सुरक्षा से जुड़े गिफ्ट, ये हैं बेहतर विकल्प
भाई दूज पर बहन को गिफ्ट PC: Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पांच दिनों के त्योहार दिवाली का आज सोमवार को आखिरी दिन है। इस दिन को भाई दूज के रूप में मनाया जाता है। यह भाई-बहन का त्योहार है। इस दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक करती हैं और भाई अपनी बहन को कुछ गिफ्ट देते हैं। भाई बहन के पवित्र रिश्ते को समर्पित यह पर्व पूरे देश में मनाया जाता है। आप भी आज अपनी बहन को कुछ अच्छा गिफ्ट देने की सोच रहे हैं, तो उन्हें वित्तीय सुरक्षा से जुड़ा कोई उपहार दे सकते हैं। आइए कुछ खास वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने वाले गिफ्ट के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

SSY अकाउंट खुलवाने में करें मदद

अगर आपकी बहन 10 साल से कम उम्र की है, तो आप उसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खोलने में मदद कर सकते हैं। बेटियो को एसएसवाई अकाउंट एक बड़ी  वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। कोई भी माता-पिता अपनी अधिकतम दो बच्चियों के नाम पर यह खाता खुलवा सकते हैं। वे किसी भी अधिकृत बैंक की शाखा या डाकघर में जाकर अपनी बेटी का एसएसवाई अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट से मिलने वाले रिटर्न का उपयोग बेटी की उच्च शिक्षा और उसकी शादी में किया जा सकता है।

कराएं स्वास्थ्य बीमा

इस आधुनिक युग में बीमारियों पर काफी अधिक खर्चा उठाना पड़ता है। कई बार गंभीर बीमारियां व्यक्ति की वित्तीय स्थिति को बर्बाद तक कर देती हैं। ऐसे में स्वास्थ्य बीमा का होना बहुत जरूरी है। बाजार में कई तरह के स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध हैं। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए आप अपनी बहन के लिए कोरोना कवच पॉलिसी भी ले सकते हैं।

दें म्युचुअल फंड का तोहफा

जब बात वित्तीय सुरक्षा की हो, तो निवेश करना महत्वपूर्ण हो जाता है। भाई दूज पर भाई अपनी बहन का डीमैट अकाउंट खुलवाकर उसे म्युचुअल फंड में निवेश करना सिखा सकते हैं। एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करना काफी आसान है। यह एक कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है। इससे आपकी बहन को बचत की अच्छी आदत भी मिलेगी।

करा दें सालभर का मोबाइल रिचार्ज

इस भाई दूज पर भाई अपनी बहन को साल भर के मोबाइल रिचार्ज का तोहफा भी दे सकते हैं। यह आपकी बहन को काफी खुश कर सकता है। साथ ही साल भर का रिचार्ज एक साथ करने पर आपको एक अच्छी डील भी मिलेगी।

खुलवाएं बचत खाता

मौजूदा समय में हर व्यक्ति के पास बचत खाता होना आवश्यक हो गया है। अगर आपकी बहन के पास कोई बचत अकाउंट नहीं है, तो आप इस भाई दूज पर उन्हें बचत बैंक खाते का तोहफा दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.