Move to Jagran APP

बड़े काम का है 15X15X15 वाला म्‍युचुअल फंडों में निवेश का फॉर्मूला, धनवान बनने में करेगा आपकी मदद

Mutual Fund Investment Tips आज हम आपको म्‍युचुअल में निवेश से जुड़े 15X15X15 का फॉर्मूला बताएंगे जो आपके धनवान होने में निश्चित तौर पर मददगार साबित होगा। (PC pixabay.com)

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 01:13 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 08:51 PM (IST)
बड़े काम का है 15X15X15 वाला म्‍युचुअल फंडों में निवेश का फॉर्मूला, धनवान बनने में करेगा आपकी मदद
बड़े काम का है 15X15X15 वाला म्‍युचुअल फंडों में निवेश का फॉर्मूला, धनवान बनने में करेगा आपकी मदद

नई दिल्‍ली, मनीश कुमार मिश्र। कौन नहीं चाहता कि जिंदगी सुख से कटे और भविष्‍य में कभी पैसों की दिक्‍कत न हो। पैसों की बदौलत ही आप भौतिक सुख-सुविधाओं का लाभ उठा पाते हैं। अपने पैसों में बढ़ोत्‍तरी के लिए आप बचत करते हैं और तमाम एसेट क्‍लास में निवेश करते हैं। हालांकि, विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय में इक्विटी बाकी परिसंपत्ति वर्गों की तुलना में कहीं बेहतर रिटर्न देते हैं। और, इक्विटी यानी शेयरों में निवेश करने का बेहतरीन जरिया है म्‍युचुअल फंड। आज हम आपको म्‍युचुअल में निवेश से जुड़े 15X15X15 का फॉर्मूला बताएंगे जो आपके धनवान होने में निश्चित तौर पर मददगार साबित होगा। 

loksabha election banner

क्‍या है 15X15X15 का फॉर्मूला?

टैक्‍स एक्‍सपर्ट और निवेश सलाहकार बलवंत जैन ने बताया कि 15X15X15 म्‍युचुअल फंडों में निवेश करने का एक फॉर्मूला है। इसके अनुसार, अगर कोई व्‍यक्ति 15,000 रुपये का निवेश 15 साल के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंडों में करता है और उस पर यदि 15 फीसद चक्रवृद्धि का रिटर्न मिलता है तो निवेश की समाप्ति के समय आपके हाथों में एक रोड़ रुपये होंगे। मतलब आपका कुल निवेश 15 वर्षों में जहां कुल निवेश 27 लाख रुपये का किया था, वहीं रिटर्न सहित आपको 15 साल बाद एक करोड़ रुपये मिल सकते हैं। 

इस फॉर्मूले के आधार पर निवेशित राशि हो जाएगी 10 करोड़

जैन कहते हैं कि अगर इस फॉर्मूले को हम 15X15X30 कर दें, यानी निवेश का समय दोगुना कर दें और निवेश की राशि और उस पर मिलने वाला रिटर्न 15 फीसद चक्रवृद्धि के हिसाब से मानकर चलें तो म्‍युचुअल फंडों में प्रति महीने किया जाने वाला 15,000 रुपये का निवेश 30 साल बाद 10 करोड़ रुपये हो जाएगा। निवेश की मूल राशि 54 लाख रुपये होगी। 

धनवान बनने के लिए वक्‍त जरूरी है अच्‍छे समय का इंतजार नहीं

जैन कहते हैं कि धनवान बनने के लिए अच्‍छे समय का इंतजार नहीं करना चाहिए। जब जागो तभी सवेरा वाली कहावत निवेश के मामले में लागू होती है। बाजार की स्थिति चाहे जो भी आपको अपने निवेश की शुरुआत करनी चाहिए। बाजार का एक चक्र होता है, जिसमें वह नीचे जाता है और फिर ऊपर उठता है। अल्‍पावधि में ट्रेडर्स बाजार की इस चाल से नफा-नुकसान कमाते हैं। लेकिन एक निवेश के तौर पर आपको सिर्फ अपने निवेश की अवधि देखनी चाहिए। इक्विटी में आप जितने लंबे समय तक निवेश करेंगे, आपको चक्रवृद्धि का लाभ भी उतना ही अधिक मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.