Move to Jagran APP

Bank Holidays List: अगस्त में अलग-अलग जोन में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays List आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक अगस्त में बैंकों में अलग-अलग जोन में कुल आठ दिनों का सार्वजनिक अवकाश होगा। इनके अलावा हर रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 12:48 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 12:53 PM (IST)
Bank Holidays List: अगस्त में अलग-अलग जोन में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट
अगस्त में कुल 15 दिन बैंकों के कामकाज पर असर देखने को मिलेगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्या आप अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाने के बारे में सोच रहे हैं? तो हम आपको बता दें कि अगले माह यानी अगस्त में अलग-अलग जोन में बैंकों में कुल 15 दिन कामकाज नहीं होगा। ऐसे में आपको अपना काम अगले महीने के लिए टालने की बजाय जल्द-से-जल्द निपटाने के बारे में सोचना चाहिए। आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक अगस्त में बैंकों में अलग-अलग जोन में कुल आठ दिनों का सार्वजनिक अवकाश होगा। इनके अलावा हर रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है। अगस्त में पांच रविवार पड़ रहे हैं। इस तरह अगस्त में कुल 15 दिन बैंकों के कामकाज पर असर देखने को मिलेगा।

prime article banner

अलग-अलग जोन में बैंकों में अवकाश की लिस्ट (Bank Holidays List)

तारीख छुट्टी की वजह जोन
1 अगस्त, 2021 रविवार  सभी जोन
8 अगस्त, 2021 रविवार  सभी जोन
13 अगस्त, 2021 Patriot's Day  इम्फाल
14 अगस्त, 2021 दूसरा शनिवार  सभी जोन
15 अगस्त, 2021  रविवार  सभी जोन
16 अगस्त, 2021  Parse New Year (Shahenshahi)  बेलापुर, मुंबई, नागपुर,
19 अगस्त, 2021  मुहर्रम अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर
20 अगस्त, 2021  मुहर्रम/ First Onam  बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम
21 अगस्त, 2021  तिरुओणम  कोच्चि, तिरुवनंतपुरम
22 अगस्त, 2021  रविवार  सभी जोन
23 अगस्त, 2021  श्री नारायण गुरु जयंती  कोच्चि, तिरुवनंतपुरम
28 अगस्त, 2021  चौथा शनिवार  सभी जोन
29 अगस्त, 2021  रविवार  सभी जोन
30 अगस्त, 2021  जन्माष्टमी अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर,लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर
31 अगस्त, 2021  श्री कृष्ण अष्टमी  हैदराबाद

आप भी चेक कर सकते हैं बैंकों में छुट्टी की लिस्ट

आप बेहद आसानी से बैंकों की साल भर की छुट्टियों की लिस्ट देख सकते हैं। यह प्रक्रिया काफी आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://rbi.org.in/ पर जाना होगा। केंद्रीय बैंक की वेबसाइट के होमपेज पर आपको सबसे नीचे की ओर स्क्रॉल करके जाना है। यहां आपको 'More Links' सेक्शन मिलेगा। इसे सेक्शन में आपको 'Bank Holidays' का ऑप्शन दिखेगा।

इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा। यहां आपको रीजनल ऑफिस या जोन सेलेक्टर करना है। फिर महीना और उसके बाद साल सेलेक्ट करके 'Go' पर क्लिक कर देना है। आपके सामने संबंधित महीने में आपके जोन की छुट्टियों की लिस्ट आ जाएगी। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि इन छुट्टियों में रविवार और दूसरे एवं चौथे शनिवार की छुट्टी का उल्लेख नहीं होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.