नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वर्तमान समय में हम बैंक से संबंधित ज्यादातर काम ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से ही करते हैं, पर फिर भी बैंक से जुड़े कुछ काम जैसे KYC कराना और अन्य कामों के लिए हमें बैंक जाना पड़ता है। ऐसे में अगर हमें बेहद ही आवश्यक काम से बैंक का रुख करना पड़ जाता है तो हमें छुट्टियों की लिस्ट देख कर ही, घर से बैंक के लिए निकलना चाहिए। इससे हम होने वाली दिक्कतों से बचे रहते हैं। इस हफ्ते देश के अलग अलग जोन के अलग अलग बैंकों में टोटल चार दिन कामकाज बंद रहेगा। ये अवकाश बैंकों में होने वाले हर रविवार और दूसरे शनिवार के अवकाश के साथ पड़ रहे हैं। तो आइये जानते हैं इस हफ्ते में किस किस जोन में किस किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

इस दिन बैंक रहेंगे बंद

20 सितंबर यानी सोमवार के दिन इंद्राजात्रा के अवसर पर गंगटोक के बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। इसके बाद अगले दिन यानी कि मंगलवार के दिन श्री नारायण गुरू समाधि दिवस के अवसर पर दक्षिण भारत के तिरुअनंतपुरम और कोच्चि जोन के बैंकों अवकाश रहेगा।

इस दिन भी रहेगा अवकाश

इन दो अवसरों के अलावा, आज हफ्ते का पहला रविवार है। आज देश भर के बैंकों में कामकाज से छुट्टी रहेगी। इसके अलावा इस हफ्ते की 25 तारीख को सितंबर महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है, जिस वजह से उस दिन भी बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। ऐसे में हमें बैंकिंग से जुड़े कुछ कामों के लिए थोड़ा इंतजार भी करना पड़ सकता है।

इन कामों पर पड़ेगा असर

हालांकि अब कई सारे बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन तरीके से होने लग गए हैं पर फिर भी बैंकों में छुट्टी होने से कुछ बेहद ही जरूरी कामों पर असर देखने को मिलता है। बैंकों में अवकाश होने से, केवाईसी अपडेट कराना, पासबुक अपडेट कराना, जैसे कुछ कामों में देरी हो सकती है। इसके अलावा, बैंकों में छुट्टी से चेक क्लियरेंस में भी देरी होती है।

Edited By: Abhishek Poddar