नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश भर के कई बैंक और डाकघर (जो बैंकिंग सेवाएं भी देते हैं) एटीएम डेबिट कार्ड देते हैं, लेकिन ईसके लिए बैंक और पोस्ट ऑफिस की ओर से कुछ शुल्क भी वसूला जाता है। ये शुल्क एक मुफ्त लिमिट क्रॉस करने के बाद एटीएम में लेनदेन के लिए लिया जाता है। एटीएम कार्ड शुल्क अलग अलग बैंक के लिए अलग अलग होते हैं। इस खबर में जानिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और पोस्ट ऑफिस की ओर से एटीएम कम डेबिट कार्ड जारी करने और वार्षिक रखरखाव के लिए लिए जाने वाला शुल्क कितना है।

इंडिया पोस्ट कई तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा देता है जैसे कि सेविंग अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट और टाइम डिपॉजिट अकाउंट। इंडिया पोस्ट के देशभर में 1.5 लाख से ज्यादा डाकघर हैं और इसका सेविंग अकाउंट एटीएम की सुविधा भी देता है।

सरकारी बैंक डेबिट कार्ड जारी करने का चार्ज नहीं लेते हैं, लेकिन कई प्राइवेट बैंक प्रीमियम कार्ड के लिए वन-टाइम डेबिट कार्ड इश्यू चार्ज लेते हैं। प्रीमियम कार्ड वाले ग्राहकों को अतिरिक्त सुविधाएं जैसे ज्यादा विदड्राल लिमिट, ज्यादा फ्री ट्रांजेक्शन्स मिलती हैं। इसके लिए बैंक वन टाइम इश्यू या एनुअल चार्ज लेते हैं।

सभी बैंक हर महीने एक तय सीमा तक फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा देते हैं। फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट पार होते ही बैंक हर ट्रांजेक्शन पर चार्ज लेते हैं। ये चार्ज कई फैक्टर जैसे बैंक के नियम, आपकी भौगोलिक स्थिति और आपके खाते में जमा रकम पर निर्भर करते हैं। इस चार्ज से बचने के लिए एक महीने में तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन ना करें। इसके अलावा कई बैंक अपने या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से PIN जनरेट या चेंज करने के लिए चार्ज लेते हैं। वहीं अगर आप यही काम नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से करते हैं तो इस चार्ज से बच सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्रुप एटीएम से ग्राहकों से असीमित मुफ्त ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है। यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए है जो मंथनी एवरेज बैलेंस 25000 रुपये तक का रखते हैं। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार है। 25000 रुपये से कम की स्थिति में एसबीआई 13 ट्रांजैक्शन मुफ्त देता है। यह बात बैंक और एटीएम की लोकेशन पर निर्भर करती है। तय सीमा से अतिरिक्त ट्रांजैक्शन पर लगने वाले चार्ज में पांच रुपये से 20 रुपये तक जीएसटी भी लिया जाता है।

 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस