Move to Jagran APP

जेटली ने की बजट की तारीफ, कहा देश को उच्च आर्थिक वृद्धि दर के रास्ते पर ले जानें में सक्षम

देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बजट 2019 देश के हाई इकोनॉमी ग्रोथ रेट के रास्ते पर लौटने के बारे में बता रहा है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 05:04 PM (IST)
जेटली ने की बजट की तारीफ, कहा देश को उच्च आर्थिक वृद्धि दर के रास्ते पर ले जानें में सक्षम
जेटली ने की बजट की तारीफ, कहा देश को उच्च आर्थिक वृद्धि दर के रास्ते पर ले जानें में सक्षम

नई दिल्ली (पीटीआइ)। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को बजट 2019 पेश किया, जिसमें कई बड़ी घोषणाएं हुईं और कई योजनाओं को लॉन्च किया गया है। केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री ने की ऐसे अहम फैसले लिए जो देश को आगे ले जाने का काम करेंगे। देश पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कहा कि बजट 2019 हाई इकोनॉमी ग्रोथ रेट के रास्ते पर देश के लौटने के बारे में बता रहा है।

prime article banner

ये भी पढ़ें: निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम रहेगी बेस्ट, पैसे डूबने का भी कोई खतरा नहीं

शनिवार को उन्होंने कहा कि यह बजट इस बात पर बेस्ड है कि जो अर्थव्यवस्थाएं सूझबूझ वाली राजकोषीय नीतियों पर चलती हैं वो राजकोषीय मोर्चे पर लापरवाही करने वालों की तुलना में हमेशा कामयाब होती हैं। जेटली ने कहा कि बजट पेश होने के बाद एक सवाल हमेशा पूछा गया है कि अच्छा अर्थशास्त्र और चतुर राजनीति के बीच क्या चुना जाना चाहिए। 'द बजट 2019-20' टाइटल वाली अपनी पोस्ट में उन्होंने कहा कि यह ऑप्शन अनुचित है क्योंकि किसी भी सरकार को बने रहने और प्रदर्शन के लिए दोनों की जरूरत है। पीएम का पहला कार्यकाल बेहतर इकोनॉमी और अच्छी राजनीति का सबूत रहा है।

जेटली ने कहा कि बजट विकास की उम्मीद रखने वाले भारत के लिए राजनीतिक दिशा तैयार करता है। मीडियम क्लास और नए-मिडिल क्लास कैटेगरी को राहत देने वाले कई फैसले लिए गए हैं। इसमें सस्ता घर और इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसी कई चीजें शामिल हैं। इसके अलावा रोजगार पैदा करना तथा इन्वेस्टमेंट लाने के लिए बुनियादी ढांचा, निर्माण और रीयल एस्टेट सेक्टर को स्पीड देने के लिए कार्य किए गए हैं। जेटली ने कहा कि भारत दुनिया में तेज स्पीड से इकोनॉमी ग्रोथ वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है। पिछली 2-3 तिमाहियों में ग्रोथ हल्की हुई है। निश्चित रूप से बजट एक पॉलिसी डॉक्यूमेंट के रूप में इकोनॉमी ग्रोथ के रास्ते पर भारत को वापस लाने के लिए काम करेगा।

ये भी पढ़ें: काफी सस्ते में फ्लाइट से GOA घूमने का मौका, जानें IRCTC के इस टूर पैकेज में क्या-क्या है शामिल

भारत की इकोनॉमी ग्रोथ जनवरी-मार्च तिमाही में घटकर 5 साल के न्यूनतम स्तर 5.8 फीसद पर आई। पूरे फाइनेंशियल ईयर 2018-19 में भी इकोनॉमी ग्रोथ रेट भी 5 साल के न्यूनतम स्तर 6.8 फीसद पर रही। इकोनॉमी सर्वे में चालू वित्त वर्ष में इकोनॉमी ग्रोथ रेट 7 फीसद रहने का उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.