Move to Jagran APP

आयुष्मान भारत योजना हुई लॉन्च, जान लीजिए अपने काम की हर अहम बात

आयुष्मान भारत योजना की देश के कर्इ राज्यों और जिलों में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में लाभार्थियों की मदद करने के लिए आयुष्मान मित्र भी तैनात किये गये है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 02:40 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 07:30 AM (IST)
आयुष्मान भारत योजना हुई लॉन्च, जान लीजिए अपने काम की हर अहम बात
आयुष्मान भारत योजना हुई लॉन्च, जान लीजिए अपने काम की हर अहम बात

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रांची में बटन दबाकर आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ कर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों की सेवा की इससे बड़ी कोई योजना नहीं है। दरिद्र नारायण की सेवा का महा अवसर है। इस योजना से 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। मोदी ने कहा कि भगवान से प्रार्थना है कि कोई गरीब बीमार न हो, उस पर कोई मुसीबत न आए। मुसीबत आती भी है तो आयुष्मान भारत आपके चरणों में है।

loksabha election banner

इस योजना के तहत प्रति वर्ष पांच लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। सरकार ने बताया कि यह योजना ट्रस्ट मॉडल या इंश्योरेंस मॉडल पर काम करेगी और पूरी तरह कैशलेस होगी। आयुष्मान भारत योजना से 10.74 करोड़ से अधिक गरीब आबादी वाले परिवारों को लाभ मिलेगा।

जानिए बड़ी बातें:

  • इस योजना के तहत आने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। इसमें हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है। साथ ही इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने के पहले के स्वास्थ्य संबंधी खर्चे और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद के खर्चे भी शामिल होंगे।
  • इसके बीमा कवर से आप छोटे और बड़े सभी तरह के अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे। सरकारी और चुने हुए निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके प्रीमियम का भुगतान केंद्र और राज्य सरकार करेंगी। केंद्र सरकार 60 फीसद, राज्य सरकार 40 फीसद खर्च उठाएगी। इसके तहत अस्पताल में भर्ती लाभार्थी को परिवहन भत्ता भी दिया जाएगा। 
  • देश में 1.5 लाख गांव में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खुलेंगे। यहां सिर्फ बीमारी का इलाज ही नही होगा बल्कि यहां पर हेल्थ चेकअप की सुविधा भी मिलेगी।
  • इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों और 50 करोड़ लोगों को फायदा होने की संभावना है।
  • यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और सीनियर सिटीजन इंश्योरेंस स्कीम का स्थान लेगी।
  • बीमा कवर के लिए उम्र की भी बाध्यता नहीं रहेगी।
  • इसमें पहले से मौजूद बीमारियां भी कवर होंगी।
  • ये स्कीम कैशलेस होगी और इसमे परिवार के सदस्यों और उम्र का बंधन नहीं होगा।
  • योजना में रजिस्टर्ड किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में इलाज हो सकेगा।

योजना के तहत आयुष्मान मित्र भी हुए तैनात, ऐसे करेंगे मदद: आयुष्मान भारत योजना की देश के कर्इ राज्यों और जिलों में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में लाभार्थियों की मदद करने के लिए आयुष्मान मित्र भी तैनात किये गये है। ये आयुष्मान मित्र आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की मदद करेंगे। वह लाभार्थी व हॉस्पिटल के बीच समन्वय स्थापित करेंगे।

लाभार्थियों की सूची में नाम ऐसे जानें: आयुष्मान भारत- नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन (एबी-एनएचपीएम) को लागू करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी (एनएचए) ने एक वेबसाइट तथा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसके जरिए यह पता किया जा सकता है कि लाभार्थियों की अंतिम सूची में किसी व्यक्ति नाम है या नहीं। इसके लिए कोई व्यक्ति आयुष्मान भारत की वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर अपना नाम चेक कर सकता है या फिर हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल भी कर सकता है। लाभार्थी को अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा, जिस पर ओटीपी के जरिए सत्यापन होगा और उसके बाद बिना किसी दस्तावेज के केवाईसी (अपने कस्टर को जानिए) की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

कौन उठा सकता है लाभ?

वे सभी लोग जिनकी भी पहचान गरीब और वंचितों के तौर पर हुई है वो इसके तहत आएंगे। 10.74 करोड़ परिवारों को इसका फायदा मिलेगा। 

कैसे करे क्लेम?

लाभार्थी पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल से कैशलेस इलाज का क्लेम कर सकते हैं। इस योजना के तहत तय कसौटी वाले प्राइवेट अस्पताल ऑनलाइन पैनल में रखे जाएंगे। साथ ही लाभार्थी देश के किसी भी अस्पताल में जा सकेगा। इसके लिए नीति आयोग कैशलेस या पेपरलेस ट्रीटमेंट के लिए आईटी फ्रेमवर्क विकसित करेगा।  

केंद्र और राज्य सरकार ऐसे करेगी अमल? 

आयुष्मान भारत को राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन मिशन एजेंसी देखेगी, जबकि राज्य स्तर पर स्टेट हेल्थ एजेंसी इसकी निगरानी करेगी। 

राशि का बंटवारा: केंद्र SHA को एस्क्रो अकाउंट से सीधे पैसे भेजेगा। इसकी लागत को केंद्र और राज्य सरकारें आपस में बांट लेंगी। इसके लिए राज्यों को अपना शेयर उपलब्ध कराना जरूरी होगा। इस योजना की मौजूदा अनुमानित लागत 12 हजार करोड़ रुपये है। इस योजना में सरकार की तरफ से तय पैकेज रेट पर इलाज मिलेगा। फ्रॉड को रोकने के लिए आईटी प्लैटफॉर्म नजर रखेगा। इसका रेट राज्य, संघ शासित प्रदेश एक दायरे में बदल सकेंगे। आयुष्मान भारत योजना में 50 करोड़ लोग शामिल होंगे।

पात्रता: इस योजना के लिए कौन पात्र है ये जानने के लिए सहायता डेस्क चलाया जाएगा और दस्तावेजों की जांच करके योजना में नाम जोड़ा जाएगा। वंचित लाभार्थियों को (डी 1, डी 2, डी 3, डी 4, डी 5, और डी 7) श्रेणियों के आधार पर एसईसीसी डेटाबेस के तहत पहचान की जाएगी। प्रत्येक अस्पताल में रोगियों की सहायता के लिए 'आयुषमान मित्र' होगा। इस योजना के तहत ऐसे हॉस्पिटल ही इसके लिए पात्र होंगे जिनके पास कम से कम 10 बेड हों। हॉस्पिटल की जानकारी सरकार की वेबसाइट या एप के जरिए मिल जाएगी। साथ ही लाभार्थी हेल्प लाइन नंबर 14555 पर कॉल करके भी जानकारी ले सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.