Move to Jagran APP

हवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, एयरलाइन कंपनियों ने कम किए टिकटों के दाम

एयरलाइन कंपनियों ने टिकट के दामों में कटौती की है। इस कटौती की वजह से हवाई किराया पिछले पांच सालों में सबसे कम हो गया है।

By Pramod Kumar Edited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 04:52 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 09:32 AM (IST)
हवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, एयरलाइन कंपनियों ने कम किए टिकटों के दाम
हवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, एयरलाइन कंपनियों ने कम किए टिकटों के दाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप त्योहारों के दौरान हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। एयरलाइन कंपनियों ने टिकट के दामों में कटौती की है। इस कटौती की वजह से हवाई किराया पिछले पांच सालों में सबसे कम हो गया है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दशहरे के मौके पर वीकेंड का हवाई टिकट पिछले साल की तुलना में 15 फीसद सस्ता है। इससे टिकटों की बिक्री पर सकारात्मक असर देखने को मिला है। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि फेस्टिव सीजन के दौरान हवाई किराया कम हुआ है। इससे एयरलाइंस कंपनियों के मार्जिन में कमी आने की संभावना जताई जा रही है।

बता दें कि एयरलाइंस कंपनियां ईंधन की ऊंची कीमतों और कड़े मुकाबले का सामना कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक एयरलाइन कंपनी के अधिकारी ने बताया कि अधिकतर रूटों पर पिछले साल की तुलना में यील्ड कम रहेगी। इसकी वजह क्षमता में जरूरत से ज्यादा इजाफा है। उन्होंने बताया कि रेवेन्यू पर एवरेज सीट किलोमीटर (आरएएसके) 20 फीसदी तक घट जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टिकट बुकिंग कंपनी के अधिकारी ने बताया कि नवरात्रि के दौरान बेंगलुरू, अहमदाबाद, हैदराबाद और मुंबई में बुकिंग में बढ़ोतरी हुई है। वहीं इस दौरान कुल बुकिंग में कोलकाता पहले नंबर पर है। उन्होंने कहा कि दशहरा के लिए औसत किराया 4,108 रुपये है, जबकि पिछले साल यह 4,428 रुपये था। इस तरह किराये में 7 फीसदी की कमी आई है। उन्होंने कहा कि यह छूट थोड़े दिन है। आगे किरायों में थोड़ा उछाल देखने को मिल सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.