नई दिल्‍ली (बिजनेस डेस्‍क)। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के दिन भाजपा के नेतृत्‍व वाली एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने के रुझानों के साथ ही भारतीय शेयर बाजार ने नया इतिहास रचा। सेंसेक्‍स ने जहां 40124.96 का स्‍तर छुआ वहीं निफ्टी ने भी विशेषज्ञों के अनुमान के अनुसार 12,000 का आंकड़ा पार कर 12,041.15 के स्‍तर को छुआ। हालांकि, दोपहर के बाद मुनाफावसूली के कारण शेयर बाजार में गिरावट देखी गई। इस बिकवाली की वजह से सेंसेक्‍स 298.82 अंकों की गिरावट के साथ 38,811.39 पर और निफ्टी 80.85 अंक गिरकर 11,657.05 पर बंद हुए। 

सीएनआई रिसर्च के चेयरमैन किशोर ओस्‍तवाल ने कहा कि बाजार में गिरावट की एक बड़ी वजह मुनाफावसूली है। निफ्टी की साप्‍ताहिक एक्‍सपायरी की शॉर्ट कवरिंग भी ट्रेडर्स ने की। इन वजहों से सेंसेक्‍स और निफ्टी लाल निशान में बंद हुए। ओस्‍तवाल ने कहा कि दो-तीन कारोबारी सत्रों के बाद एक बार फिर बाजार में जोश देखने को मिलेगा। 

सेंसेक्‍स में शामिल इन शेयरों में आई तेजी: सेंसेक्‍स में शामिल कंपनियों में इंडसइंड बैंक में 5.37 फीसद, हीरो मोटोकॉर्प में 1.93 फीसद, कोल इंडिया में 1.56 फीसद, यस बैंक में 1.53 फीसद, पावरग्रिड में 1.29 फीासद और एचसीएल टेक्‍नोलॉजीज में 1.28 फीसद की बढ़त दर्ज की गई। 

इन शेयरों में आई गिरावट : सेंसेक्‍स में शामिल जिन शेयरों में सबसे अधिक किरावट दर्ज की गई उनमें वेदांता, आईटीसी, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, सन फार्मा और टाटा स्‍टील शामिल हैं। 

सेक्‍टोरल सूचकांकों का हाल: सेक्‍टोरल सूचकांकों में निफ्टी मीडिया और रियल्‍टी को छोड़कर बाकी सभी गिरावट के साथ बंद हुए। सबसे ज्‍यादा गिरावट निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्‍स में दर्ज की गई जो 1.73 फीसद की गिरावट के साथ बंद हुआ। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप