Move to Jagran APP

अदाणी समूह की बड़ी कामयाबी, 7,374 करोड़ रुपये के कर्ज का किया पुनर्भुगतान

अदाणी समूह ने अपनी कंपनियों के शेयर गिरवी रखकर कर्ज लिया था। मार्च के अंत तक शेयर के बदले लिए कर्ज को चुकाने की योजना है। इस कर्ज को चुकाने के बाद अदाणी समूह की वित्तीय स्थिति के प्रति निवेशकों का भरोसा और मजबूत होगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Tue, 07 Mar 2023 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 07 Mar 2023 07:08 PM (IST)
अदाणी समूह की बड़ी कामयाबी, 7,374 करोड़ रुपये के कर्ज का किया पुनर्भुगतान
Adani group repays loan worth Rs 7374 crore

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अदाणी समूह ने मंगलवार को कहा कि उसने 7,374 करोड़ रुपये के कर्ज का पुनर्भुगतान कर दिया है। यह कर्ज विभिन्न कंपनियों के शेयर गिरवी रखकर लिया गया था। समूह का कहना है कि इस प्रकार के समस्त कर्ज का इस माह के अंत तक पुनर्भुगतान कर दिया जाएगा। अदाणी समूह ने कहा कि इस पुनर्भुगतान के बाद चार कंपनियों से जुड़े प्रमोटर्स के शेयर मुक्त हो जाएंगे।

loksabha election banner

इसमें अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी पो‌र्ट्स, अदाणी ट्रांसमिशन और अदाणी ग्रीन एनर्जी शामिल हैं। समूह इससे पहले भी शेयर गिरवी रखकर लिए गए कर्ज के लिए करीब 2.016 अरब डालर का भुगतान कर चुका है। पिछले सप्ताह समूह ने निवेशकों से कहा था उस पर कुल 2.21 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है। यदि इसमें नकदी को समाहित कर लिया जाए तो शुद्ध कर्ज 1.89 लाख करोड़ रुपये है।

विदेशी मुद्रा बांड के लिए दो अरब डालर का भुगतान

समूह को 2024 में विदेशी मुद्रा बांड के लिए दो अरब डालर का भुगतान करना है। अदाणी समूह ने 2015 से 2022 के दौरान विदेशी मुद्रा बांड के जरिये 10 अरब डालर की राशि जुटाई थी। इसमें से 1.15 अरब डालर के बांड 2020 और 2022 में परिपक्व हो चुके हैं। इसी वर्ष 24 जनवरी को अमेरिका की वित्तीय शोध फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक रिपोर्ट में अदाणी समूह पर बड़ी मात्रा में कर्ज लेने और अकाउंट्स में धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। हालांकि, अदाणी समूह ने सभी आरोपों से इनकार किया था।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.