नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वक्त में आधार कार्ड हमारे लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। चाहे आपको कोई सरकारी सुविधा का लाभ लेना हो या फिर आपको बैंक में अपना खाता खुलवाना हो या फिर इसी तरह के और काम हों, आधार चाहिए होता है। इस वजह से आपको अपने आधार को सुरक्षित रखना भी बेहद जरूरी है। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि हमारे आधार का मिसयूज हो जाता है, जिस वजह से हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आधार को वेरिफाई करना जरूरी होता है। UIDAI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इससे संबंधित एक ट्वीट भी किया है।

UIDAI ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, "धोखेबाजों से सावधान। कोई भी आधार ऑनलाइन या ऑफलाइन सत्यापन योग्य है। ऑफलाइन सत्यापित करने के लिए, ई-आधार या आधार पत्र या आधार पीवीसीकार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें। ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए, https://resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर जाकर 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें , आप इसे mAadhaar ऐप का उपयोग करके भी कर सकते हैं।"

इसके अलावा UIDAI ने अपने ट्वीट में यह जिक्र भी किया है कि, "आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार को वेरिफाई कर सकते हैं। ई-आधार या आधार पत्र या आधार पीवीसीकार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें। या वेबसाइट पर अपने 12 अंकों का आधार नंबर डालें और वेरिफाई करें। किसी भी तरह की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करें या help@uidai.gov.in पर मेल करें।"

क्या है पूरा प्रॉसेस

ऑनलाइन आधार को वेरिफाई करने के लिए आपको सबसे पहले आपको https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा। वहां पर आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर को इंटर करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा वेरिफिकेशन वाले विकल्प पर जाकर वहां दिए गए कैप्चा कोड को इंटर कर प्रोसीड टू वेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा।

Edited By: Abhishek Poddar