Move to Jagran APP

Aadhaar Verification: अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं आधार वेरिफाइ, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

अक्सर ही ऐसा देखने को मिलता है कि हमारे आधार का गलत इस्तेमाल हो जाता है। आधार का कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से हमें मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है। आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से बचाने के लिए उसे वेरिफाई करना जरूरी होता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 15 Oct 2021 12:12 PM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 07:48 AM (IST)
Aadhaar Verification: अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं आधार वेरिफाइ, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से बचाने के लिए, उसे वेरिफाई करना जरूरी होता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। किसी भी व्यक्ति के लिए मौजूदा वक्त में आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। फिर चाहे आपको आपको बैंक में अपना खाता खुलवाना हो या कोई सरकारी सुविधा का लाभ लेना हो या फिर या फिर इसी तरह के और काम हों, आधार कार्ड जरूर चाहिए होता है। इस कारण से आपको अपने आधार को सुरक्षित रखना भी बेहद आवश्यक है।

loksabha election banner

हालांकि, अक्सर ही ऐसा देखने को मिलता है कि हमारे आधार का गलत इस्तेमाल हो जाता है। आधार का कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से हमें मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है। अपने आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से बचाने के लिए, आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आधार को वेरिफाई करना जरूरी होता है।

आधार को मैनेज करेन वाली संस्था UIDAI के मुताबिक, "धोखेबाजों से सावधान रहने के लिए आधार को जरूर वेरिफाई कराना चाहिए। किसी भी भी आधार को ऑनलाइन या ऑफलाइन वेरिफाइ कराया जा सकता है। आधार को ऑफलाइन वेरिफाइ करने के लिए, ई-आधार या आधार पत्र या आधार पीवीसीकार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होता है। वहीं, ऑनलाइन तरीके से सत्यापित करने के लिए, https://resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर जाकर 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके आप इसे वेरिफाइ कर सकते हैं। आप mAadhaar ऐप का उपयोग करके भी आधार को वेरिफाइ कर सकते हैं।"

क्या है वेरिफाई करने की पूरी प्रक्रिया

ऑनलाइन तरीके से आधार को वेरिफाई करने के लिए आपको सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/verify पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर को दर्ज करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको कैप्चा वेरिफिकेशन वाले ऑप्शन पर वहां दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके प्रोसीड टू वेरिफाई के विकल्प का चुनाव करना होगा। इतना करने के बाद आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा।

आप आधार से संबंधित किसी भी सहायता के लिए, टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं या help@uidai.gov.in पर मेल भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.