Move to Jagran APP

साल 2019 में खूब मिलेंगी नौकरियां, बस आपमें होने चाहिए ये 5 टैलेंट

साल 2018 नौकरियों केे लिहाज से बेहद खराब रहा है हालांकि नए वर्ष में कुछ खास तरह की नौकरियों की भरमार रहने वाली है

By NiteshEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 12:21 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 08:22 AM (IST)
साल 2019 में खूब मिलेंगी नौकरियां, बस आपमें होने चाहिए ये 5 टैलेंट
साल 2019 में खूब मिलेंगी नौकरियां, बस आपमें होने चाहिए ये 5 टैलेंट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वर्ष 2018 नौकरी के लिहाज से बहुत अच्छा नहीं रहा। ऐसा इसलिए क्योंकि इस साल नए जॉब के अवसर मिलने के बजाए कई बड़ी कंपनियों ने अपने यहां कॉस्ट कटिंग का हवाला देकर कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। हाल ही में जगुआर लैंड रोवर ने जॉब कटौती की घोषणा की थी। इसके अलावा जेट एयरवेज ने भी अपने कर्मचारियों को निकालने का फरमान जारी कर दिया था।

loksabha election banner

टेक्नोलॉजी भी कई सारे जॉब कटिंग के लिए जिम्मेदार है क्योंकि जो काम पहले लोग करते थे वह अब मशीनें करने लगी हैं। नौकरी की कमी के बावजूद कुछ नौकरियां ऐसी हैं जो पिछले दिनों में काफी लोकप्रिय रही हैं और इनकी मांग अगले साल 2019 में भी रहेगी। हम इस खबर में ऐसी ही कुछ जॉब्स के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरों और एप डेवलपर्स: पिछले एक दशक में टेक्नोलॉजी का तेजी से विस्तार हुआ है। स्मार्टफोन बेहद आम हो जाने के बाद सॉफ्टवेयर और एप डेवलपर्स की मांग भी बढ़ी है। जावा, सी ++ और अन्य कोडिंग भाषाओं में ट्रेंड लोगों के लिए नए साल में अच्छे नौकरी के अवसर हैं। माइक्रोसॉफ्ट इस वर्ष आईआईटी ग्रेजुएट को 1 करोड़ रुपये से अधिक वेतन का पैकेज दे रहा है।

मार्केटिंग स्पेशलिस्ट: पिछले कुछ वर्षों में व्यापार के लिए मार्केटिंग बहुत जरूरी हो गई है। इंटरनेट, डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग तक की मांग बढ़ गई है। बड़े कारपोरेशन सक्रिय रूप से सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट की तलाश करते हैं और आने वाले सालों में ऐसे पेशेवरों की मांग भी बढ़ने की उम्मीद है।

ट्रांसलेटर: वैश्वीकरण व्यवसाय का केंद्र बन गया है और यह देश के बाहर भी अपना विस्तार कर रहा है। सीमा पार व्यापार, संचार और संचालन के साथ, ट्रांसलेटर की जरूरत भी बढ़ गई है। कंपनियां आजकल इंटरप्रेटर की भर्तियां कर रही हैं। 2019 में भी इनकी मांग जारी रह सकती है।

रियल एस्टेट एजेंट: व्यस्त जीवन की वजह से लोगों के पास अपने घर का चुनाव कर उसे खरीदने का समय नहीं है। इतनी सारी आवास परियोजनाएं हैं कि उनमें से सभी को देखकर किसी एक का चुनाव करना संभव नहीं है और यही कारण है कि रियल एस्टेट एजेंटों की मांग बढ़ गई है। ये लोग आपके घर खरदीने में सहूलियत पैदा करते हैं। रियल एस्टेट एजेंटों की मांग 2019 में भी बढ़ने की उम्मीद है।

रिक्रूटर्स: एक कंपनी या संगठन को सुचारू रूप से चलाने के लिए लोगों की आवश्यकता होती है और इसके लिए भर्तियां रिक्रूटर्स करते हैं। ये लोग एक अच्छे प्रोडक्शन के लिए संगठन में काम करते हैं। अगले साल इनकी मांग भी तेजी से बढ़ने वाली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.