Move to Jagran APP

पुराने साल में आपकी ये पांच गलतियां नए साल में पड़ेगी भारी

यदि आपके पास कार, घर और इंश्योरेंस है तो आप दिसंबर की समाप्ति से पहले इसके प्रीमियम की समीक्षा करे लें

By NiteshEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 12:59 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 08:44 AM (IST)
पुराने साल में आपकी ये पांच गलतियां नए साल में पड़ेगी भारी
पुराने साल में आपकी ये पांच गलतियां नए साल में पड़ेगी भारी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। 2018 अपने अंतिम पड़ाव में है। पुराने साल की विदाई और नए साल के स्वागत के लिए आप तैयार होंगे और इसके लिए बहुत सारा पैसा भी खर्च होगा। लेकिन इस जश्न के अलावा आपको नए साल में अपने वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए भी सोचना चाहिए। हम इस खबर में बता रहे हैं कि आपको नए साल में अपने फाइनेंशियल हालात को मजबूत करने के लिए क्या करना चाहिए।

loksabha election banner

रिटर्न फाइल: यदि आप अपना टैक्स चुकाने से चूक गए हैं तो 31 दिसंबर 2018 से पहले अपने रिटर्न दाखिल कर लें। हालांकि अब भी आपको देर से टैक्स जमा करने पर 5000 रुपये का जुर्माना देना होगा, लेकिन अगर आपने 31 दिसंबर 2018 के बाद रिटर्न फाइल किया तो जुर्माने की राशि 10,000 रुपये हो सकती है।

EMV चिप कार्ड ले लें: धोखाधड़ी को कम करने के लिए RBI के आदेश के अनुसार आपको नया ईएमवी कार्ड लेना होगा, नहीं तो आपको नए साल में मुश्किल हो सकती है।

2019 के लिए दान की योजना बनाएं: यदि आप नए साल में किसी दान की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए तैयार हो जाएं। आप एक चैरिटी और एनजीओ की लिस्ट तैयार करें और इसपर आपको कर से जो छूट मिलेगी उसे देखते हुए एक राशि निर्धारित करें। इससे आपको दान कर संतुष्टि मिलेगी और आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

अपने बीमा, ईएमआई और सेविंग की समीक्षा करें: यदि आपके पास कार, घर और इंश्योरेंस है तो आप दिसंबर की समाप्ति से पहले इसके प्रीमियम की समीक्षा करे लें। आप देखेंगे कि बीमा खत्म होने से पहले ही आपके पास इंश्योरेंस डील के लिए पर्याप्त समय है और आपको डील फाइनल करने में सहूलियत होगी।

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर एक लिमिट सेट करें: क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर रिवॉर्ड तो मिलता है लेकिन आप देखें कि क्या आपको इसका कोई बड़ा फायदा मिला। यह देखें कि क्या साल के अंत में आपकी जो बचत है वह आपके क्रेडिट कार्ड के उपयोग के हिसाब से सही है, और यदि आपने दिसंबर में जो खर्च किया है उसका भुगतान आसानी से जनवरी में कर सकते हैं तो यह बेहतर होगा। इससे आप सारे पुराने कर्ज को चुकाकर नए साल में अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.