Move to Jagran APP

Atal Pension Yojana: 3.54 करोड़ लोगों ने लिया यह पेंशन प्लान, जानें क्या हैं इस योजना के फायदे

बुढ़ापे पर आपको किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना का शुभारंभ किया था। अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए 19 नवंबर 2021 तक 3.54 करोड़ से अधिक लोगों ने अटल पेंशन योजना की सदस्यता ली है तो आइए जानते हैं इसके फायदे।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 12:33 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 07:16 AM (IST)
Atal Pension Yojana: 3.54 करोड़ लोगों ने लिया यह पेंशन प्लान, जानें क्या हैं इस योजना के फायदे
अटल पेंशन योजना के फायदे और योग्यता

दिल्ली, बिजनेस डेस्क। असंगठित क्षेत्र के कामगार अटल पेंशन योजना में निवेश करके हर महीने गारंटीड पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी। 18 से 40 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इस सरकारी योजना में निवेश कर सकता है। बुढ़ापे के वक्त वित्तीय रूप से सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से अटल पेंशन योजना चलाई जा रही है। 18 से 40 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक खास तौर पर असंगठित क्षेत्र के कामगार श्रमिक इस योजना में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के द्वारा किया जाता है।

loksabha election banner

भारत सरकार के पोर्टल www.india.gov.in के मुताबिक अटल पेंशन योजना (एपीवाई) भारत के नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित एक पेंशन योजना है। एपीवाई के तहत, 60 साल की उम्र में 1,000 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम पेंशन ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाएगा। भारत का कोई भी नागरिक एपीवाई योजना में शामिल हो सकता है। इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं, आइए जानते हैं।

योग्यता, निवेश और फायदा

सरकारी पोर्टल www.india.gov.in के मुताबिक कोई भी भारतीय नागरिक, जिसकी उम्र 18 से 40 साल है, वह अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है। साथ ही योजना का लाभ लेने के इच्छुक उम्मीदवार का किसी बैंक या डाकघर में एक बचत खाता जरूर होना चाहिए। अगर आप 18 साल की उम्र से ही इस योजना में निवेश शुरू करते हैं, तो 1,000 की गारंटीड मासिक का लाभ पाने के लिए, हर महीने इस स्कीम में 42 रुपये से निवेश करना होगा। वहीं, 5,000 रुपये की गारंटीड पेंशन पाने के लिए आपको इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये से निवेश करना होगा।

आपके ना रहने पर नॉमिनी को मिलेगा फंड

इसमें कॉन्ट्रिब्यूशन करने वालों को 60 साल की उम्र के बाद फिक्स्ड पेंशन या अंशधारक की मृत्यु के बाद जीवनसाथी को उतनी ही गारंटीड पेंशन मिलती है। इसके अलावा अंशधारक के 60 साल का होने तक कुल जमा पेंशन फंड नॉमिनी को वापस करने की भी व्यवस्था है। वहीं, अगर दोनों यानी सब्सक्राइबर और जीवन साथी की मौत हो जाए, तो नॉमिनी को पेंशन मिलेगी।

ऐसे खुलवाएं खाता

अटल पेंशन योजना में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए, आपको जिस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है, वहां जाकर एपीवाई रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा। साथ ही आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा। हर महीने की इंस्टॉलमेंट के लिए आपके सेविंग अकाउंट में उपलब्ध राशि का होना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.