Move to Jagran APP

एक से ज्यादा Credit Card के लिए आवेदन करने से क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है असर, जानिए इससे कैसे बचें

अगर आप नया क्रेडिट कार्ड लेते हैं या इसके लिए अप्लाई करते हैं तो क्या आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है?

By NiteshEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 10:13 AM (IST)
एक से ज्यादा Credit Card के लिए आवेदन करने से क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है असर, जानिए इससे कैसे बचें
एक से ज्यादा Credit Card के लिए आवेदन करने से क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है असर, जानिए इससे कैसे बचें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप नया क्रेडिट कार्ड लेते हैं या इसके लिए अप्लाई करते हैं तो क्या आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है? ये सवाल सबके मन में है। वैसे क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की संख्या है जो बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में व्यक्ति के साख को बताता है। अगर क्रेडिट स्कोर ज्यादा रहेगा तो लोन या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। बैंक कम स्कोर वाले लोगों को लोन या क्रेडिट कार्ड देना पसंद नहीं करते, क्योंकि उन्हें लगता है कि ग्राहक वापस पेमेंट नहीं कर पाएगा। अब जानें कि किन मामलों में नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंच सकता है।

loksabha election banner

एक नया क्रेडिट कार्ड खाता खोलने से आपके सभी खातों की औसत आयु कम हो सकती है। असल में आपकी क्रेडिट ऐज स्कोर का पंद्रह फीसद है। यह वास्तव में आपके द्वारा उपयोग किए गए अनुभव को मापता है। इसके अलावा आपके क्रेडिट ऐज में 2 प्रमुख कारक हैं। पहला आपके सबसे पुराने खाते की ऐज और दूसरा आपके सभी खातों की औसत ऐज। यदि आपके पास कई खाते हैं और आपका एक लंबा इतिहास है तो एक नए क्रेडिट कार्ड एप्लिकेशन पर कुछ प्रभाव पड़ेगा।

नए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने पर यह आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर पर प्रभाव डालेगा इसके लिए हमने बात कि सर्टिफाइड फायनेंशियर प्लानर जितेन्द्र सोलंकी से, उन्होंने कहा, 'अगर आपके पास एक या दो से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। मसलन, अगर आपका वेतन 50 हजार रुपये महीना है और आपने चार क्रेडिट कार्ड ले रखा है तो यह आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित करेगा।'

इसे ऐसे समझें, अगर आपका वेतन 50 हजार रुपये महीना है और आपके पास चार क्रेडिट कार्ड को मिलाकर कुल 4 लाख रुपये हैं और उनमें से ज्यादातर कार्ड का पैसा आप खर्च करते हैं तो आप उन खर्च किए गए पैसों का भुगतान कैसे करेंगे। यह आपके लिए बहुत मुश्किल होगा। 

सोलंकी ने कहा, 'क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन जैसे कर्ज असुरक्षित लोन होते हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी के पास पहले से क्रेडिट कार्ड है तो यह नकारात्मक प्रभाव डालेगा, और अगर आप पहला या दूसरा कार्ड ले रहे हैं तो यह नकारात्मक प्रभाव नहीं डालेगा।' जितेन्द्र सोलंकी ने कहा कि ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने का मतलब कि आप ज्यादा क्रेडिट स्कोर मेंटेन कर रहे हैं। क्रेडिट लिमिट मंथली इनकम से ज्यादा होगा तो यह गलत प्रभाव डालेगा। उन्होंने कहा कि एक से दो क्रेडिट कार्ड काफी हैं, इससे ज्यादा नहीं होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.