Move to Jagran APP

Aadhaar Card News: बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए Birth Certificate जरूरी है या नहीं, जानिए नियम

पांच साल से कम आयु के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड बनता है। इसे Baal Aadhaar कहते हैं। अब नए नियम के मुताबिक पांच साल से कम आयु के बच्चों के लिए किसी तरह के बायोमैट्रिक विवरण की जरूरत नहीं होगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 15 Aug 2021 05:09 PM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 07:18 AM (IST)
Aadhaar Card News: बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए Birth Certificate जरूरी है या नहीं, जानिए नियम
बच्चे के पांच साल की आयु के होने के साथ ही बायोमैट्रिक अपडेट कराना जरूरी हो जाता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्या आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप यह जानना चाह रहे होंगे कि इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसे स्पष्ट कर दिया। आधार कार्ड जारी करने वाले इस संगठन ने कहा है कि Baal Aadhaar बनवाने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र या अस्पताल से प्राप्त डिस्चार्ज स्लिप के साथ माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड चाहिए। इससे स्पष्ट हो जाता है कि अगर माता-पिता बाल आधार बनवाने के लिए जन्म प्रमाणपत्र मिलने तक का इंतजार नहीं करना चाहते तो वे अस्पताल के डिस्चार्ज स्लिप के आधार पर किसी भी नवजात बच्चे का बाल आधार बनवा सकते हैं।

loksabha election banner

Baal Aadhaar के बारे में जानिए

पांच साल से कम आयु के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड बनता है। इसे Baal Aadhaar कहते हैं। अब नए नियम के मुताबिक पांच साल से कम आयु के बच्चों के लिए किसी तरह के बायोमैट्रिक विवरण की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, बच्चे के पांच साल की आयु के होने के साथ ही बायोमैट्रिक अपडेट कराना जरूरी हो जाता है।

UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा, ''पांच साल से कम आयु के बच्चों के आधार पंजीकरण के समय फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन नहीं किए जाते हैं। केवल एक फोटो काफी होता है। बच्चे के पांच साल की आयु के होने के बाद बायोमैट्रिक अपडेट आवश्यक तौर पर कराना होता है।''

Aadhaar Card 12 अंकों की एक यूनिक पहचान संख्या होती है। आज के समय में आधार कार्ड की जरूरत हर तरह के महत्वपूर्ण सरकारी कार्यों के लिए पड़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.