Move to Jagran APP

ये टिप्स अपनाकर कम सैलरी वाले लोग भी बचा सकते हैं खूब पैसा

अगर आप कर्मचारी या बिजनेसमैन है तो आप अपनी सेविंग का 25 फीसद तक हिस्सा पीपीएफ, पीएफ या लाइफ इंश्योरेंस में निवेश कर सकते हैं

By Pramod Kumar Edited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 02:12 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 01:53 PM (IST)
ये टिप्स अपनाकर कम सैलरी वाले लोग भी बचा सकते हैं खूब पैसा
ये टिप्स अपनाकर कम सैलरी वाले लोग भी बचा सकते हैं खूब पैसा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अमीर बनने के लिए बड़ी सैलरी या बड़ा बिजनेस होना जरूरी नहीं है। आप कम सैलरी के सहारे भी अमीर बन सकते हैं। इसके लिए आपको सही समय पर सही जगह निवेश करना होगा। बहुत लोग निवेश करना चाहते हैं, लेकिन यह तय नहीं कर पाते कि निवेश के लिए उपयुक्त समय कब है। हम इस खबर में आपको बताएंगे कि आप कैसे छोटी-छोटी बचत और निवेश के सहारे बड़े फायदे ले सकते हैं।

loksabha election banner

निवेश के कॉन्सेप्ट को समझें: हमेशा अपनी जरूरत के मुताबिक निवेश करें। निवेश करने से पहले अपनी सैलरी के आधार पर निवेश प्लान, खर्चे, रिस्क प्रोफाइल और रिटर्न के बारे में पूरी तरह जान लें। इन सब को ध्यान में रखने के बाद तय करें कि आप निवेश करना चाहते हैं या नहीं। अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो यह शॉर्ट टर्म होगा या लॉन्ग टर्म।

अलग सेविंग अकाउंट रखें: अपनी सेविंग को सैलरी अकाउंट में रखने की बजाय अलग सेविंग अकाउंट में रखें। सेविंग के पैसे को पोस्ट ऑफिस और बैंक के सेविंग स्कीम में निवेश करें। इसके अलावा आप अपनी बचत को पीपीएफ, म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस आदि में भी निवेश कर सकते हैं।

स्टॉक मार्केट में निवेश करें: स्टॉक में निवेश करने को हाई रिस्क और हाई रिटर्न माना जाता है। इसमें निवेश काफी जोखिमभरा होता है, लेकिन कई कंपनियां हैं जिनपर पैसा लगाना सुरक्षित माना जाता है। उदाहरण के लिए बैंकिंग सेक्टर में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, पावर सेक्टर में एनटीपीसी, आईटी में इंफोसिस, विप्रो आदि।

गोल्ड में निवेश करें: गोल्ड, सिल्वर और दूसरी कीमती धातुओं में निवेश को अच्छा माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, लॉन्ग टर्म के लिए यह ऑप्शन ज्यादा बेहतर है।

म्युचुअल फंड: यह सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है। इसमें इनवेस्टर फंड मैनेजर के माध्यम से पैसा लगाता है। इसमें आप हर महीने अपनी सेविंग के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इसमें सालाना रिटर्न 12 से 15 फीसद हो सकता है। हालांकि स्टॉक मार्केट पर आधारित होने की वजह से इसमें थोड़ा जोखिम भी रहता है।

पीपीएफ अच्छा विकल्प: अगर आप कर्मचारी या बिजनेसमैन है तो आप अपनी सेविंग का 25 फीसद तक हिस्सा पीपीएफ, पीएफ या लाइफ इंश्योरेंस में निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ और पीएफ स्कीमों पर फिलहाल 8.75 फीसद की दर से सालाना रिटर्न मिल रहा है।

प्रॉपर्टी में निवेश करें: निवेश के लिए रियल एस्टेट अच्छा ऑप्शन माना जाता है, लेकिन प्रॉपर्टी में निवेश से पहले आपको प्रॉपर्टी मार्केट की हालत समझ लेनी चाहिए। बहुत महंगी प्रॉपर्टी खरीदने से बचें। कई बार मार्केट में गिरावट की वजह आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं अगर आपने इक्विटी में निवेश किया है और आपको वहां अच्छा रिटर्न मिल रहा है तो उस पैसे को प्रॉपर्टी में लगाने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.