नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कहा जाता है कि निवेश के वक़्त हमेशा सावधानी रखनी चाहिए। लोग कई बार निवेश के पहले मार्केट में रिसर्च नहीं करते, जल्दबाजी में निवेश कर जाते हैं। लेकिन जोखिम रहित निवेश और अच्छे रिटर्न के लिए यह बहुत जरूरी है कि इन्वेस्टमेंट से पहले सोच समझकर कोई फैसला लिया जाए। हम इस खबर में निवेश से जुड़ी चार बुरी आदतें बता रहे हैं जिन्हें छोड़ना आपके लिए अच्छा होगा।

जल्दी अमीर बनाने वाली योजनाओं में निवेश से बचें: ऐसी योजना जिसमें जल्दी अमीर बनने की बात कही जाती हो इसमें निवेश करने से बचें। वहीं लंबी अवधि के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करना आपके लिए सही रहेगा। यहां पैसे बढ़ने में समय मिलेगा और आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। इस प्रकार, यदि आप अपने लक्ष्यों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं, तो लक्ष्य की अवधि के लिए निवेशित रहें।

निवेश बजट नहीं बनाना: बजट केवल आपके दिन-प्रतिदिन के खर्च या छुट्टियों के लिए जरूरी नहीं है, यह आपकी बचत और निवेश में स्पष्टता और अनुशासन लाने में भी मदद करता है।

केवल रिटर्न के लिए निवेश करना: एक उद्देश्य के बिना निवेश करना ज्यादा नुकसानदेह रहेगा। आपका उद्देश्य कम समय या ज्यादा समय के निवेश के लिए हो सकता है। लेकिन आपको यह जानना होगा कि आप निवेश की शुरुआत कैसे कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड में करना चाहते हैं निवेश, तो आपको ये बातें जरूर जाननी चाहिए

Posted By: Nitesh