नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। निजि क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने सवाधि जमा यानि की फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दर को संशोधित किया है। 1 दिसंबर 2021 से एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को उनके फिक्स्ड डिपॉजिट पर बढ़ी हुई ब्याज दर का फायदा मिलेगा। ब्याज दरों में संशोधन होने के बाद, एचडीएफसी बैंक 7 दिनों से 10 सालों के बीच मेच्योर होने वाली जमा रकम पर 2.50 फीसद से 5.50 फीसद की दर से ब्याज देता है। ब्याज की यह दरें 21 मई 2021 से प्रभावी हैं। यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिन से 10 साल में मेच्योर होने वाले एफडी पर 3 फीसद से 6.25 फीसद तक का ब्याज देता है। अगर आप इस बैंक एक साल से दो साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट कराते हैं तो आपको सामान्य तौर पर 5 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं, अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो आपको 5.50 फीसद का ब्याज मिलेगा। दो से तीन साल के एफडी कराने पर सामान्य स्थिति में 5.15 फीसद का और वरिष्ठ नागरिक होने पर 5.85 फीसद का ब्याज मिलेगा। 5 साल से 10 साल की अवधि पर एफडी कराने पर यह बैंक आपको सामान्य स्थिति में 5.50 फीसद और वरिष्ठ नागरिक होने पर 6.25 फीसद का ब्याज देता है।

एचडीएफसी बैंक के अलावा और भी कुछ बैंक ऐसे हैं जहां पर एफडी कराने पर आपको अधिक ब्याज दर का लाभ मिलेगा। आइये जानते हैं उन बैंक की एफडी योजना में मिलने वाले ब्याज दर की डिटेल।

एसबीआइ एफडी

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को एफडी पर काफी आकर्षक ब्याज दर की पेशकश करता है। देश के इस सबसे बड़े बैंक में एक साल से दो साल के लिए एफडी कराने पर सामान्य स्थिति में आपको 5 फीसद और वरिष्ठ नागरिक श्रेणी का होने पर 5.50 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलता है। दो साल से तीन साल के लिए एफडी कराने पर सामान्य स्थिति में 5.10 फीसद, और वरिष्ठ नागरिक श्रेणी का होने पर 5.60 फीसद ब्याज दर का लभ मिलता है। वहीं, 5 साल से 10 साल की अवधि तक इस बैंक में एफडी कराने पर आपको सामान्य स्थिति में 5.40 फीसद और वरिष्ठ नागरिक श्रेणी का होने पर 6.20 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलेगा।

आइसीआइसीआइ बैंक

यह बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर काफी आकर्षक ब्याज दर की पेशकश करता है। इस बैंक में दो साल से तीन साल के लिए एफडी कराने पर सामान्य स्थिति में आपको 5.20 फीसद और वरिष्ठ नागरिक श्रेणी का होने पर 5.70 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलता है। तीन साल से पांच साल के लिए एफडी कराने पर सामान्य स्थिति में 5.40 फीसद, और वरिष्ठ नागरिक श्रेणी का होने पर 5.90 फीसद ब्याज दर का लभ मिलता है। वहीं, 5 साल से 10 साल की अवधि तक इस बैंक में एफडी कराने पर आपको सामान्य स्थिति में 5.60 फीसद और वरिष्ठ नागरिक श्रेणी का होने पर 6.30 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलेगा।

Edited By: Abhishek Poddar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट