Move to Jagran APP

निवेश से जुड़ी इन 5 बड़ी बातों का रखेंगे ध्यान तो कर पाएंगे मोटी कमाई

निवेश करने और इससे बेहतर रिटर्न पाने के लिए आपको कुछ अहम बातें हर हाल में मालूम होनी चाहिए

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 12:38 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 07:34 AM (IST)
निवेश से जुड़ी इन 5 बड़ी बातों का रखेंगे ध्यान तो कर पाएंगे मोटी कमाई
निवेश से जुड़ी इन 5 बड़ी बातों का रखेंगे ध्यान तो कर पाएंगे मोटी कमाई

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अधिकांश लोग ज्यादा लाभ कमाने के उद्देश्य से निवेश करते हैं। कई बार ऐसा संभव होता है तो कई बार नहीं हो पाता। एक्सपर्ट के मुताबिक, निवेश से पहले लक्ष्यों की पहचान करना ज्यादा जरूरी है। साथ ही अगर आप लाभ के लिए निवेश कर रहे हैं तो आपको जोखिम के लिए भी तैयार रहना होगा। अपनी इस खबर में हम पांच ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

loksabha election banner

अपना टारगेट तय करें: एक्सपर्ट के अनुसार, जब भी निवेश करें तो इस चिंता से मुक्त रहें कि आपको कितना रिटर्न मिलेगा। आपको इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा और अपना पूरा ध्यान प्रोडक्ट के चयन पर रखना होगा।

जोखिम उठाने के लिए तैयार रहें: ऐसा कहा गया है कि 'लाभ जोखिम का पुरस्कार है'। फिर अगर लाभ लेना है तो जोखिम के लिए तैयार रहना होगा। हम लाभ कैसे कमाएंगे यह हमारी बचत और खर्च के तरीके पर भी लागू होता है। याद रखें कि बचत और निवेश बार-बार चलने वाली प्रक्रिया है और इसे अपनी आदत में शुमार करना जरूरी है।

लंबे वक्त के लिए निवेश करें: ज्यादा लाभ या रिटर्न पाने लिए लंबे समय के लिए निवेश करें। बाजार कब किस तरफ करवट लेगा यह कहना मुश्किल होता है। हालांकि, एक उम्मीद यह की जा सकती है कि बाजार लॉन्ग टर्म के लिए पॉजिटिव रिटर्न देगा। इसलिए, जरूरी है कि निवेश लंबे समय तक के लिए करें।

जरूरी चीजों पर ध्यान दें: यह बात सही है कि निवेश के लिए कब और कहां निवेश करना है यह एक मुश्किल निर्णय है। सबसे पहले प्लानिंग कर लें कि कब निवेश करना है, किसमें करना है। किस महीने करना है। फिर सोच समझकर आराम से फैसला लें। कभी भी जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें।

प्रोफेशनल की सलाह: निवेश के पहले प्रोफेशनल की सलाह जरूर लें। क्योंकि खुद से यह पता लगाना कि आपके लिए क्या अच्छा है, यह थोड़ा मुश्किल काम है। इसलिए बेहतर होगा कि आप एक भरोसेमंद फाइनेंशियल प्लानर्स की सलाह लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.