नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फिक्स डिपॉजिट (FD) भारतीयों के बीच काफी लोकप्रिय निवेश विकल्प रहा है। खासकर सीनियर सिटीजंस एफडी में ही निवेश करते देखे जाते हैं। इसका कारण है कि यह अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित निवेश विकल्प है। लेकिन पिछले दो सालों से एफडी पर ब्याज दरें काफी गिर गई हैं। प्रमुख बैंकों की एफडी पर ब्याज दरों ने 12 वर्षों के निचले स्तर को छू लिया है। यही कारण है कि एफडी का आकर्षण धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है और लोग दूसरे निवेश विकल्पों की ओर देख रहे हैं। आइए ऐसे निवेश विकल्पों के बारे में जानते हैं।

राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC)

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) इस समय ग्राहकों को 6.8 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रहा है। यह मैच्योरिटी पर देय है।  इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। 10 साल से अधिक आयु के नाबालिग भी NSC खरीदे सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की बचत योजना एनएससी अपने निश्चित आय पोर्टफोलियो के कारण निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय है। ये प्रमाणपत्र उन लोगों के लिए सुरक्षित और उपयोगी हैं, जो पूंजी की सुरक्षा चाहते हैं।

किसान विकास पत्र (KVP)

किसान विकास पत्र (KVP) इस समय ग्राहकों को 6.9 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रहा है। इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। यह भारत में पोस्ट ऑफिल री एक काफी अच्छी बचत योजना है। इस योजना में निवेश पूरी तरह जोखिम मुक्त निवेश है। इस योजना में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

कॉर्पोरेट फिक्स डिपॉजिट (Corporate FD)

कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट में बैंक एफडी की तुलना में अधिक रिटर्न मिलता है। कॉर्पोरेट एफडी में 7 से 8 फीसद सालाना रिटर्न मिल जाता है। हालांकि, कॉर्पोरेट एफडी में बैंक एफडी की तुलना में अधिक जोखिम होता है। यह उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, जो उच्च रिटर्न के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करने के इच्छुक नहीं हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) इस समय ग्राहकों को 7.4 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रही है। इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। 60 साल या इससे अधिक आयु का व्यक्ति SCSS में निवेश कर सकता है। निवेशक इस योजना में व्यक्तिगत या जीवनसाथी के साथ एक से अधिक खाते संचालित कर सकता है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है। इस योजना में मैच्योरिटी के बाद खाते को आगे तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। 

स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी

प्रमुख बैंकों की तुलना में स्मॉल फाइनेंस बैंक जमा पर काफी अधिक ब्याज प्रदान करते हैं। स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 8 से 9 फीसद के बीच ब्याज प्रदान करते हैं। इन बैंकों की एफडी में निवेश कर निवेशक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021